Advertisement
photoDetails1hindi

ना टोल प्लाजा, ना फास्टैग का झंझट...सीधे सैटेलाइट से कटेगा पैसा, जानिए कैसे काम करेगा नया टोल सिस्टम

नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स पर अब न तो लाइन में इंतजार करना होगा, न ही फास्टैग के झंझट के जूझना होगा. आने वाले दिनों पर आपको हाईवे पर टोल प्लाजा भी नहीं दिखेंगे. सरकार हाईवे पर टोल प्लाजा (Toll Plaza) को खत्म करने की तैयारी कर रही है.

नया टोल सिस्टम

1/5
नया टोल सिस्टम

नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स पर अब न तो लाइन में इंतजार करना होगा, न ही फास्टैग के झंझट के जूझना होगा. आने वाले दिनों पर आपको हाईवे पर टोल प्लाजा भी नहीं दिखेंगे. सरकार हाईवे पर टोल प्लाजा (Toll Plaza) को खत्म करने की तैयारी कर रही है. अगर आप सोच रहे हैं कि टोल प्लाजा खत्म होने से टोल टैक्स भी खत्म हो जाएगा तो जरा रुकिए...

खत्म हो जाएंगे टोल प्लाजा

2/5
 खत्म हो जाएंगे टोल प्लाजा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जल्द ही नया टोल सिस्टम आने वाला है. टोल टैक्स के लिए टोल प्लाजा की जरूरत नहीं होगी. टोल बैरियर्स नहीं होंगे. टोल प्लाजा नहीं होंगे तो फास्टैग का झंझट भी खत्म हो जाएगा. ऐसे में टोल टैक्स के लिए नया टोल सिस्टम लागू होगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कि सेटेलाइट आधारित टोल सिस्टम ( Satellite-Based) होंगे, जिनकी मदद से टोल टैक्स कटेगा. टोल टैक्स सेटेलाइट के जरिए होगा, जो सीधे आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगा. 

कैसे बिना टोल प्लाजा के कटेगा टोल टैक्स

3/5
 कैसे बिना टोल प्लाजा के कटेगा टोल टैक्स

नए टोल सिस्टम में सैटेलाइट की मदद से टोल टैक्स कटेगा. सीधा आपके बैंक अकाउंट से टोल टैक्स कट जाएगा. टोल टैक्स काटने के लिए GPS और कैमरे का उपयोग किया जाएगा.  GPS-Based टोल कलेक्शन का एक पायलट रन चल रहा है. जीपीएस और कैमरे की मदद से आपके वाहन ने जितनी दूरी तय की है, उसके हिसाब से टोल टैक्स सीधे बैंक अकाउंट से कट जाएगा. गाड़ी ने कितनी दूरी तय की है और कितना टोल लगेगा ये सब जानकारी जीपीएस की मदद से जुटाई जाएगी.  

ईंधन और पैसा दोनों बचेगा

4/5
 ईंधन और पैसा दोनों बचेगा

पिछले साल दिसंबर में ही गडकरी ने सैटेलाइट आधारित टोल टैक्स सिस्टम की घोषणा की थी. उन्होंने बताया कि कैसे नई प्रणाली से पैसा और ईंधन दोनों बचेगा. लोगों को टोल प्लाजा पर लाइन नहीं लगना होगा. दूरी तय करने में कम वक्त लगने से ईंधन, समय और पैसे तीनों की बचत होगी.  वर्तमान में फास्टैग की मदद से टोल टैक्स काटे जाते हैं.   

अभी कैसे कटता है टोल टैक्स

5/5
अभी कैसे कटता है टोल टैक्स

पहले टोल टैक्स पर कैश पेमेंट से टोल टैक्स देना पड़ता था.इसके बाद सरकार फास्टैग की व्यवस्था लेकर आई. जिसके बाद  फास्टैग की मदद से टोल टैक्स कटने लगे. फरवरी 2015 के बाद फास्टैग को अनिवार्य बना दिया गया. हाल ही में एनएचएआई ने फास्टैग के लिए केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. 1 अप्रैल से बिना केवाईसी वाले फास्टैग इनएक्टिव या ब्लैकलिस्ट हो जाएंगे. फास्टैग के बिना आपको दोगुना टोल टैक्स भरना होगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़