trendingPhotos1998483
photoDetails1hindi

2024 शुरू होने से पहले घर से हटा दें ये चीजें, पैसा-खुशियां चलकर आएंगी आपके पास

Vastu Tips For Home: साल 2024 शुरू होने से पहले यदि वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए कुछ नियमों को अपना लिया जाए तो अगला साल ढेरों खुशियां दे सकता है. इसके लिए घर से उन निगेटिव चीजों को हटाना होगा, जो घर में वास्‍तु दोष पैदा करते हैं. 

घर की पूर्व दिशा

1/5
घर की पूर्व दिशा

घर की पूर्व दिशा में कोई भारी चीजें न रखें. घर की पूर्व दिशा में रखा भारी सामान घर में नकारात्‍मकता बढ़ाता है. यदि मकान बड़ा है तो ईशान में जल का टैंक बनवाएं और फाउंटेन बनवाएं. 

कांटे वाले पौधे

2/5
कांटे वाले पौधे

घर में कहीं भी कांटे वाले पेड़-पौधे ना हों. इस बात का ध्‍यान रखें. घर में मिर्च और नींबू के पेड़ भी नहीं होने चाहिए. यदि घर में ऐसा कंटीला पेड़-पौधा हो तो उसे घर से हटा दें.

बेडरूम में शीशा

3/5
बेडरूम में शीशा

बेड रूम में भगवान की, पुरखों की तस्वीर ना लगाएं. साथ ही आइना इस तरह नहीं होना चाहिए कि सुबह उठते ही उसमें चेहरा दिखे. इससे वैवाहिक जीवन में समस्‍याएं आती हैं. बेडरू में मोरपंख, हंस के जोड़े की तस्‍वीर या मूर्ति रखें. 

कबाड़

4/5
कबाड़

घर में यदि कबाड़, बंद घड़ी, जंग लगे ताले या ऐसी ही कोई चीज हो तो उसे घर से तुरंत बाहर कर दें. ये चीजें तरक्‍की में बाधा डालती हैं. घर में धन की आवक रुकती हैं और नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ाती है. 

सौभाग्‍य

5/5
सौभाग्‍य

यदि साल 2024 में धन-दौलत और खुशियां पाना चाहते हैं तो घर में तुलसी और शमी का पौधा लगाएं. दरअसल, इस वर्ष के अंक स्वामी शनि हैं. ऐसा करने से घर में सौभाग्‍य चलकर आएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़