Advertisement
trendingPhotos2348639
photoDetails1hindi

Astro Upay: ये 5 पेड़ चमका देंगे किस्मत का तारा, प्रमोशन, शादी की सभी कामनाएं पूरी करेगा ये छोटा-सा उपाय

Tying Kalava On Tree: शास्त्रों में पूजा-पाठ का खास महत्व बताया गया है. नियमित रूप से भगवान की पूजा करने से घर के सदस्यों पर देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है. ऐसे ही कुछ खास पेड़-पौधों की पूजा करने से व्यक्ति को ग्रह संबंधित दोष हो जाते हैं. जानें किन पेड़ों पर कलावा बांधना ज्योतिष शास्त्र में शुभ माना गया है. 

 

पेड़ पर बांधें कलावा

1/6
पेड़ पर बांधें कलावा

हिंदू धर्म शास्त्रों में पेड़-पौधों की पूजा का खास महत्व बताया गया है. ऐसे कई पूजनीय पेड़ हैं, जिनमें देवताओं का वास माना जाता है. नियमित रूप इन पेड़-पौधों की पूजा करने से घर के सभी सदस्यों पर हमेशा भगवान की कृपा बनी रहती है. वहीं, कुछ खास पेड़ों की पूजा करने से व्यक्ति के ग्रह संबंधित दोष दूर हो जाते हैं. जानें इन पूजनीय पेड़ों पर कलावा बांधने से व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

पीपल का पेड़

2/6
पीपल का पेड़

शास्त्रों में पीपल के पेड़ का खास महत्व बताया गया है. मान्यता है कि पीपल के पेड़ में पितरों का वास होता है. करियर में तरक्की की इच्छा रखने वाले जातकों को पीपल के पेड़ की पूजा करने की सलाह दी जाती है. साथ ही, पीपल के पेड़ पर कलावा बांधें. इस उपाय को करने से भगवान के साथ पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है. घर में सुख-समृद्धि और धन का आगमन होता है. 

बरगद का पेड़

3/6
बरगद का पेड़

सनातन धर्म में बरगद के पेड़ का खास महत्व बताया गया है. नियमित रूप  से विधिपूर्वक बरगद के पेड़ की पूजा करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन में समस्याओं का नाश होता है. वट सावित्री व्रत में महिलाएं बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं और पेड़ के चारों तरफ चक्कर काटती हैं. बरगद के पेड़ के चारों तरफ कलावा बांधती हैं, जिससे उनका सुहाग हमेशा बना रहता है. मान्यता है कि इस पेड़ पर कलावा बांधने से अकाल मृत्यु जैसे योग भी टल जाते हैं. 

तुलसी का पौधा

4/6
तुलसी का पौधा

हिंदू सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही शुभ और पूजनीय माना गया है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके साथ ही तुलसी भगवान विष्णु को बहुत ही प्रिय है. ऐसे में विधिपूर्वक तुलसी की पूजा करने से भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है. इसके साथ ही, तुलसी में कलावा बांधने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. इससे घर में सुख-शांति के साथ धन आगमन के योग बनते हैं. 

शमी का पेड़

5/6
शमी का पेड़

शमी का पेड़ भगवान शिव और शनि देव दोनों को ही बहुत प्रिय है. विधिपूर्वक शमी के पेड़ की पूजा करने से शनि देव और भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. इस पेड़ पर कलावा बांधने से जातकों पर दोनों देवताओं की कृपा बनी रहती है. साथ ही, कुंडली में राहु-केतु शांत होते हैं. इसलिए शमी के पेड़ की पूजा करने के बाद उस पर कलावा अवश्य बांधें. 

केले का पेड़

6/6
केले का पेड़

शास्त्रों में केले के पेड़ को बहुत ही शुभ और पवित्र माना गया है. केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. किसी भी शुभ कार्य और पूजा अनुष्ठानों में केले के पेड़ को शामिल किया जाता है. इसके साथ ही, जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है. इसलिए केले के पेड़ का पूजन करें और कलावा जरूर बांधें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़