Advertisement
trendingPhotos2409001
photoDetails1hindi

दिल्ली से सिर्फ 4 घंटे की दूरी पर है ये अंडररेटेड हिल स्टेशन, वीकेंड बनेगा यादगार; माइंड हो जाएगा फ्रेस

Closest hill station from Delhi: दिल्ली की भागदौड़ भरी जिंदगी से थक चुके हैं? क्या आप प्रकृति की गोद में जाकर कुछ पल शांति से बिताना चाहते हैं? अगर हां, तो हम आपके लिए एक बेहतरीन जगह लेकर आए हैं. दिल्ली से मात्र 4 घंटे की दूरी पर स्थित यह अंडररेटेड हिल स्टेशन आपको एक नया अनुभव देगा. यहां आप खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं, ट्रेकिंग कर सकते हैं, या फिर बस शांति से बैठकर किताब पढ़ सकते हैं. आइए जानते हैं वो हिल स्टेशन कौन सा है.

लैंसडाउन

1/5
लैंसडाउन

अगर आप दिल्ली की भीड़-भाड़ और प्रदूषण से थक चुके हैं और एक शांत और सुंदर जगह की तलाश में हैं, तो लैंसडाउन आपके लिए एकदम सही ऑप्शन है. यह उत्तराखंड के पौड़ी जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो अपनी मनोरम दृश्यों और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. लैंसडाउन समुद्र तल से 1706 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इसका नाम लॉर्ड लैंसडाउन (जो भारत के तत्कालीन वायसराय थे) के नाम पर रखा गया है. इस हिल स्टेशन की स्थापना 1887 में की गई थी. ब्रिटिश शासन के दौरान यह स्थान स्वतंत्रता सेनानियों के लिए एक केंद्र था. लैंसडाउन हरे-भरे ओक और पाइन के जंगलों से घिरा हुआ है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को मनमोहक दृश्य प्रदान करता है।.

लैंसडाउन जाने का सबसे अच्छा समय

2/5
लैंसडाउन जाने का सबसे अच्छा समय

लैंसडाउन का मौसम पूरे साल सुहाना रहता है. सर्दियों के महीनों (नवंबर से फरवरी) में लैंसडाउन का तापमान 5 से 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. गर्मियां (अप्रैल-जून) सुहावनी होती हैं, जिसमें अधिकतम तापमान लगभग 25 डिग्री सेल्सियस रहता है. मानसून के मौसम (जुलाई-सितंबर) में लैंसडाउन हिल स्टेशन बहुत खूबसूरत होता है, लेकिन भारी बारिश के कारण भूस्खलन का खतरा भी रहता है.

लैंसडाउन कैसे पहुंचें

3/5
लैंसडाउन कैसे पहुंचें

लैंसडाउन के सबसे नजदीक का हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है. जॉली ग्रांट दिल्ली और देश के अन्य महत्वपूर्ण शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. आप हवाई अड्डे से लैंसडाउन तक टैक्सी ले सकते हैं या देहरादून से लैंसडाउन तक सार्वजनिक बस ले सकते हैं. लैंसडाउन का निकटतम रेलवे स्टेशन कोटद्वार है, जो 40 किलोमीटर दूर है. कोटद्वार से लैंसडाउन तक टैक्सी ले सकते हैं. अगर आप अभी भी सोच रहे हैं कि लैंसडाउन कैसे पहुंचें, तो कई बसें हैं जो दिल्ली, चंडीगढ़ और अन्य आसपास के स्थानों से लैंसडाउन की यात्रा करती हैं. आप लैंसडाउन के आसपास के स्थानों का पता लगाने के लिए एक कैब सेवा भी किराए पर ले सकते हैं.

लैंसडाउन में देखने और करने के लिए क्या है?

4/5
लैंसडाउन में देखने और करने के लिए क्या है?

लैंसडाउन अपने शांत वातावरण, मनोरम पर्यटक आकर्षणों और विभिन्न आउटर एक्टिविटी के लिए जाना जाता है. आप गढ़वाली म्यूजियम, तारकेश्वर सिद्धपीठ, कलेश्वर महादेव मंदिर, सेंट मैरी चर्च और भूला ताल जैसे पर्यटन स्थलों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. आप लैंसडाउन में हाइकिंग और नेचर वॉक के साथ-साथ कैंपिंग का भी मजा ले सकते हैं. कुल मिलाकर, लैंसडाउन में करने के लिए बहुत सारी चीजें हैं.

लैंसडाउन में खाने के लिए चीजें

5/5
लैंसडाउन में खाने के लिए चीजें

यहां चीनी, मुगलई, भारतीय, गढ़वाली, मारवाड़ी और कॉन्टिनेंटल व्यंजन सभी उपलब्ध हैं. आप विभिन्न प्रकार के मांसाहारी विशेषताएं भी उपलब्ध हैं. लैंसडाउन में भांग की खटाई, कप्पा, सिसुनक साग, आलू के गुटक और अन्य व्यंजन उपलब्ध हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़