Advertisement
photoDetails1hindi

T20 World Cup India Probable Squad: 15 जगह के 25 दावेदार, टीम इंडिया में कौन होगा शामिल? ऐसा हो सकता है पूरा स्क्वाड

T20 World Cup India Probable Squad: टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान इस महीने के अंत में हो सकता है. वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में 1 से 29 जून तक यह टूर्नामेंट खेला जाएगा. भारत 2007 के बाद से टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है. यहां तक कि 2013 के बाद से अब तक टीम को आईसीसी ट्रॉफी उठाने का मौका नहीं मिला है. पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल हारने वाले रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में एक बार और जोर लगाएंगे. उन्होंने कह भी दिया है कि उनका सपना वर्ल्ड कप जीतना है.

आधी से ज्यादा टीम पहले से तय

1/6
आधी से ज्यादा टीम पहले से तय

आईसीसी ने टीम चुनने की डेडलाइन 1 मई रखी है. ऐसे में भारतीय फैंस के लिए अगले कुछ दिन धड़कनें बढ़ाने वाली होंगी. कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने आधी से ज्यादा टीम पहले ही चुन रखी है. अब आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर कुछ खिलाड़ियों की एंट्री होगी. 15 सदस्यीय टीम के अलावा कम से कम 2 या 3 रिजर्व खिलाड़ी भी चुने जा सकते हैं. अमेरिका-यूएसए में कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तो तुरंत रिप्लेसमेंट मिल जाएगा. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि किन खिलाड़ियों को टीम में जगह मिल सकती है.

बल्लेबाज

2/6
बल्लेबाज

कप्तान रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की टीम में जगह पक्की है. रोहित और कोहली ने इस समय शानदार फॉर्म में हैं. दोनों ने आईपीएल के मौजूदा सीजन में शतक लगाया है. सूर्यकुमार भी चोट के बाद वापस लौट चुके हैं और उन्होंने मुंबई के लिए एक विस्फोटक पारी खेली है. ओपनिंग में यशस्वी की जगह पक्की मानी जा रही है. उन्हें शुभमन गिल से टक्कर मिल रही है. अब देखना है कि चयनकर्ता किसे मौका देते हैं. फिनिशिर की भूमिका के लिए रिंकू सिंह को चुना जा सकता है. वह पिछले कुछ समय से जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं.

ऑलराउंडर्स

3/6
ऑलराउंडर्स

हार्दिक पांड्या मौजूदा समय में भारत के नंबर-1 ऑलराउंडर हैं. उन्होंने चोट के बाद वापसी कर ली है और आईपीएल में मुंबई की कप्तानी कर रहे हैं. हार्दिक के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलने वाले शिवम दुबे भी दावेदारों में हैं. इन दोनों का चुना जाना तय माना जा रहा है. स्पिन ऑलराउंडर में अक्षर पटेल को नजरअंदाज किया जा सकता है. वह आईपीएल 2024 में अब तक कुछ खास नहीं कर पाए हैं. उनके स्थान पर अनुभवी रवींद्र जडेजा को चुना जा सकता है.

विकेटकीपर

4/6
विकेटकीपर

चयनकर्ताओं की सबसे बड़ी दुविधा विकेटकीपिंग में है. इसके लिए एक नहीं पांच दावेदार हैं. ऋषभ पंत मैदान पर वापस लौट आए हैं और लगातार रन बना रहे हैं. केएल राहुल, ईशान किशन, संजू सैमसन और जितेश शर्मा भी लिस्ट में हैं. हालांकि, आईपीएल के फॉर्म को देखते हुए पंत के साथ सैमसन को चुना जा सकता है.

गेंदबाज

5/6
गेंदबाज

तेज गेंदबाजों की बात करें तो जसप्रीत बुमराह के साथ अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज को जगह मिलनी तय है. इस लिस्ट में जगह बनाने के लिए युवा सनसनी मयंक यादव और अनुभवी मुकेश कुमार भी कतार में हैं. स्पिनरों में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी का चुना जाना तय माना जा रहा है. वेस्टइंडीज और अमेरिका में स्लो पिचें मिलने का अनुमान है. ऐसे में दोनों खिलाड़ी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

ये हो सकती है भारतीय टीम

6/6
ये हो सकती है भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, रिंकू सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह.

रिजर्व: शुभमन गिल, रवि बिश्नोई, मयंक यादव.

ये खिलाड़ी भी दावेदार: ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, केएल राहुल, मुकेश कुमार, रियान पराग, श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल.

ट्रेन्डिंग फोटोज़