Advertisement
photoDetails1hindi

LDL Cholesterol: पैरों में नजर आते हैं हाई कोलेस्टॉल के लक्षण, जानिए किस तरह मिलते हैं संकेत?

हाई कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है जो खून में कोलेस्ट्रॉल नामक मोमी-फैटी जैसे पदार्थ की ज्यादा उपस्थिति से चिह्नित होती है. उपचार न किए जाने पर यह स्थिति दिल के अंदर तबाही मचा सकती है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक सहित गंभीर परिणामों से पीड़ित हो सकते हैं. शरीर में कोलेस्टॉल हाई होने के बाद कई तरह के लक्षण मिलते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कोलेस्टॉल ज्यादा होने पर पैरों से किस तरह के संकेत मिलते हैं.

पैरों में दर्द

1/5
पैरों में दर्द

जब कोलेस्ट्रॉल पैरों की धमनियों में जमा हो जाता है, तो इससे रक्त का प्रवाह कम हो सकता है. इससे पैरों में दर्द, ऐंठन और थकान हो सकती है.

पैरों में ठंडक

2/5
पैरों में ठंडक

जब कोलेस्ट्रॉल पैरों की धमनियों को संकुचित करता है, तो इससे रक्त का प्रवाह कम हो सकता है. इससे पैरों में ठंडक महसूस हो सकती है.

चोट लगने का खतरा

3/5
चोट लगने का खतरा

जब कोलेस्ट्रॉल पैरों की धमनियों को संकुचित करता है, तो इससे पैरों में खून का फ्लो कम हो सकता है. इससे पैरों में चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है.

पैरों में रंग परिवर्तन

4/5
पैरों में रंग परिवर्तन

जब कोलेस्ट्रॉल पैरों की धमनियों को संकुचित करता है, तो इससे पैरों की त्वचा का रंग बदल सकता है. पैर अधिक नीले या बैंगनी दिखाई दे सकते हैं.

पैरों में सुन्नता

5/5
पैरों में सुन्नता

उच्च कोलेस्ट्रॉल के एक चेतावनी संकेत में पैरों में सुन्नता भी शामिल हो सकती है. यह मुख्य रूप से धमनियों के अंदर प्लाक के निर्माण के कारण खून के फ्लो में कमी के कारण होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़