Advertisement
trendingPhotos2161577
photoDetails1hindi

Surya Grahan 2024: 50 सालों से नहीं लगा इतना लंबा सूर्य ग्रहण, 8 अप्रैल को भारत में रहेगा ऐसा...

Surya Grahan Kab Hota Hai 2024: साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण लगने में कुछ ही दिन बाकी हैं. 25 मार्च को होली पर चंद्र ग्रहण लग रहा है और उसके 15 दिन के अंदर ही 8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण लग रहा है. यह सूर्य ग्रहण बीते 50 सालों का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण रहने वाला है. 

सूर्य ग्रहण कब होता है?

1/5
सूर्य ग्रहण कब होता है?

जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्‍वी एक सीध में हों और चंद्रमा कुछ देर के लिए पूर्ण रूप से सूर्य के प्रकाश को ढंक ले और पृथ्‍वी तक ना आने दे तो सूर्य ग्रहण लग जाता है. इससे धरती पर सूर्य का प्रकाश नहीं आता है और अंधेरा छा जाता है, इसे सूर्य ग्रहण कहते हैं. 

सबसे लंबा सूर्य ग्रहण

2/5
सबसे लंबा सूर्य ग्रहण

8 अप्रैल को लगने जा रहा सूर्य ग्रहण बहुत लंबा रहने वाला है. यह बीते 50 साल का सबसे लंबा पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. खगोलविदों के अनुसार साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण करीब साढ़े 7 मिनट का होगा. यानि इतनी देर तक अंधेरा रहेगा. इसके बाद 2150 में इससे लंबा सूर्य ग्रहण लगेगा. 

सूर्य ग्रहण 2024 का समय

3/5
सूर्य ग्रहण 2024 का समय

सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल की दोपहर करीब सवा 2 बजे शुरू होगा और 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. इस बीच साढ़े 7 मिनट का समय ऐसा रहेगा, जब अंधेरा छा जाएगा. 

सूर्य ग्रहण का भारत पर असर

4/5
सूर्य ग्रहण का भारत पर असर

8 अप्रैल को लग रहा पूर्ण सूर्य ग्रहण मैक्सिको, अमेरिका, कनाडा, मोंटाना, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा में दिखाई देगा. लेकिन यह भारत में दिखाई नहीं देगा. लिहाजा इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. 

सूर्य ग्रहण में क्‍या नहीं करें?

5/5
सूर्य ग्रहण में क्‍या नहीं करें?

हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण को अच्‍छा नहीं माना गया है. ग्रहण काल में पूजा-यज्ञ, हवन, खाना-पीना, शुभ कार्य वर्जित होते हैं. साथ ही गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण देखने की मनाही की गई है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़