Advertisement
trendingPhotos1801366
photoDetails1hindi

Surya Grahan 2023: विदेश यात्रा और अपार सफलता दिलाते हैं सूर्य ग्रहण पर किए ये 5 काम

Surya Grahan In October 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का दूसरा सूर्य ग्रहण साल के आखिर में लगने जा रहे हैं. शास्त्रों में सूर्य ग्रहण कोअहम घटना माना गया है. कहते हैं कि इस समय किए गए कुछ उपाय जातकों को विशेष फल प्रदान करते हैं. 

 

सूर्य ग्रहण पर करें ये उपाय

1/7
सूर्य ग्रहण पर करें ये उपाय

वैज्ञानिकों के अनुसार सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है. इसका ज्योतिष शास्त्र में भी विशेष महत्व बताया गया है. सूर्य ग्रहण को शास्त्रों में अशुभ माना गया है. कहते हैं कि सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा के आने से ग्रहण की स्थिति उत्पन्न होती है. 

 

कहां देगा दिखाई

2/7
कहां देगा दिखाई

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण का प्रभाव देश-दुनिया और मानवीय जीवन पर देखने को मिलता है. बता दें कि साल 2023 में आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगने जा रहा है. ऐसे में इस दौरान किए गए कुछ विशेष उपाय लाभकारी सिद्ध होते हैं. 

3/7

बता दें कि साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल में लगा था. इसके बाद साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर के दिन लगने जा रहा है. बता दें कि ये ग्रहण कंकणाकृती सूर्य ग्रहण होगा, जो कि अश्विन माह की अमवस्या तिथि पर लगेगा. 

 

इस दिन है आखिरी ग्रहण

4/7
इस दिन है आखिरी ग्रहण

हिंदू पंचांग के अनुसार साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 करे दिन शनिवार को रात 8 बजकर 34 से शुरू होगा और मध्य रात्रि 2 बजकर 25 मिनट पर लगेगा. बता दें कि अश्विन माह की अमावस्या तिथि को लगने वाला सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नश्रत्र में लगेगा. 

 

गुड़ से करें परहेज

5/7
गुड़ से करें परहेज

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य  ग्रहण के दिन दान करने से व्यक्ति के पापों का नाश होता है और पुण्य कर्मों की प्राप्ति होती है. इस दिम गेहूं, तांबे का दान करना शुभ माना गया है. सूर्य ग्रहण के बाद या पहले में पति या पत्नी में से किसी एक को गुड़ से परहेज करना चाहिए. 

 

करें चावल दूध का दान

6/7
करें चावल दूध का दान

इस दिन गुड़ को अपने सिर से वार कर जल में प्रवाहित करने से व्यक्ति को समृद्धि की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि इस दिन निशवक्त लोगों की सहायता करना शुभ फल प्रदान करता है. इस दिन चावल-दूध का दान करें. 

 

हनुमान चालीसा का करें पाठ

7/7
हनुमान चालीसा का करें पाठ

सूर्य ग्रहण के बाद से नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करें. मांस मदिरा से दूर रहें और अपने आचरण को शुद्ध रखें.घर के आसपास पीपल के पेड़ में नियमित पानी डालें और उसकी सेवा करें. इस दिन परिवार के सदस्यों से सिक्कों के रूप में पैसे इक्ट्ठा करें और ये पूरे पैसे मंदिर में दान कर दें. सूर्य ग्रहण के दिन इन उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी. और कुंडली में सूर्य  की स्थिति मजबूत होगी. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़