Advertisement
photoDetails1hindi

ये सांप हैं दुनिया के इतने खतरनाक, इनके जहर की एक बूंद हाथी की भी ले सकती है जान

सांप से हर किसी को डर लगता है. वैसे तो सांप किसी का कुछ भी नहीं बिगाड़ते, क्योंकि इन्हें दुनिया के सबसे शांत जीवों में से एक माना जाता है, लेकिन अगर हमलावर हो जाएं तो फिर इनका जहर पल भर में किसी को भी मौत के घात उतार सकता है.   

दुनिया के सबसे घातक सांप

1/5
दुनिया के सबसे घातक सांप

हालांकि, धरती पर पाए जाने सभी सांप जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन कुछ सांप इतने जहरीले होते हैं कि इनके जहर की केवल एक बूंद ही हाथी जैसे विशालकाय प्राणी तक की जान ले सकती है. आज हम आपको दुनिया में पाए जाने वाले कुछ ऐसे ही खतरनाक और जहरीले जहरीले सांपों (Most Poisonous Snake) के बारे में बताने जा रहे हैं...

 

सबसे जहरीला सांप किंग कोबरा

2/5
सबसे जहरीला सांप किंग कोबरा

दुनिया का सबसे जहरीला सांप किंग कोबरा है, जिसकी लंबाई तकरीबन 5 मीटर होती है. किंग कोबरा इतना खतरनाक सांप है कि अच्छे-अच्छे इससे खौफ खाते हैं. इसके जहर की महज एक बूंद पल भर में आपकी जान ले लेती है. कहा जाता है कि अगर किंग कोबरा हाथी को काट ले तो मिनटों में हाथी की मौत हो जाती है. किंग कोबरा इतना घातक होता है कि ये भूख लगने पर दूसरे सांपों को भी अपना शिकार बना लेता है. 

 

सॉ-स्केल्ड वाइपर

3/5
सॉ-स्केल्ड  वाइपर

सॉ-स्केल्ड वाइपर को गायब होने वाला सांप के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल, इस सांप में गिरगिट की तरह गुण पाए जाते हैं, जो अपने आसपास के वातावरण के मुताबिक खुद को ढाल लेते हैं. आपको पता ही नहीं चलेगा की ये सांप कहां छिपा बैठा है. शिकार करने के लिए ये सांप यही तरकीब अपनाता है. यह दिन के बजाय रात में शिकार करना पसंद करता है.

स्पेक्टेकल्ड कोबरा

4/5
स्पेक्टेकल्ड कोबरा

स्पेक्टेकल्ड कोबरा साउथ इंडिया का सबसे जहरीला सांप है. ये सांप कोबरा की प्रजाति का है, लेकिन ये किंग कोबरा से कम घातक होता है. दक्षिण भारत में लोग इसकी पूजा भी करते हैं. अगर ये किसी को काट ले तो व्यक्ति को लकवा मार सकता है.

इंडियन क्रेट

5/5
इंडियन क्रेट

यह दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है, जो इंडोनेशिया, सुमात्रा, सिंगापुर, थाईलैंड और मलेशिया में पाया जाता है. इसके जहर से व्यक्ति की मांसपेशियां पैरालाइज हो सकती हैं.  ज्यादातर रात में एक्टिव होने वाले इन सांपों के डसने के बाद दर्द नहीं होता. इससे लोग जान नहीं पाते कि उन्हें सांप ने काटा है. इस कारण इलाज में देरी हो जाती है और पीड़ित की मौत हो जाती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़