Advertisement
trendingPhotos1760591
photoDetails1hindi

Share Buy: शेयर खरीदने से पहले इन चार पहलुओं पर करें गौर, अक्सर इंवेस्टर्स कर देते हैं इग्नोर

Stock Market: शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करते वक्त हमेशा लॉन्ग टर्म पोर्टफोलियो पर ध्यान रखें. शेयर बाजार में हमेशा लंबे समय के लिए इंवेस्टमेट करें और उसी हिसाब से कंपनियों के शेयर खरीदें.

 

1/5

Share Market Investment: शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट करने से काफी लाभ हो सकता है. इसके साथ ही शेयर मार्केट में नुकसान होने की भी काफी संभावनाएं रहती हैं. ऐसे में शेयर बाजार में काफी सोच-समझकर इंवेस्टमेंट करना चाहिए. साथ ही काफी ध्यान से किसी कंपनी के शेयरों को चुनना चाहिए. अगर आप शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करने वाले हैं तो किसी भी कंपनी के शेयर को चुनने से पहले कुछ अहम बातों को ध्यान में रखना चाहिए, तभी शेयर को चुनना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

2/5

कम प्राइज में खरीदें ज्यादा में बेचें- किसी कंपनी के शेयर खरीदते वक्त ध्यान रखें कि तेजी में शेयर खरीदने के तरीके को अवॉइड करें. जब भी किसी कंपनी के शेयर इंवेस्टमेंट के लिहाज से खरीदें तो तब उस शेयर को चुनें जब उसमें गिरावट देखने को मिल रही है. साथ ही किसी भी शेयर की कीमत का आंकलन जरूर करें कि क्या आप उस शेयर को वाजिब दाम में खरीद रहे हैं या नहीं. वहीं जब भी शेयर बेचने की बात आए तो उसे ऊंची कीमत में बेचें. गिरावट के समय शेयर खरीदकर ज्यादा कीमत में बेचने से मुनाफा मिलता है.

3/5

कंपनी की हिस्ट्री और प्रॉफिट चेक करें- जब कभी भी आप किसी कंपनी के शेयर खरीदने का विचार करें तो उस कंपनी की हिस्ट्री और प्रॉफिट जरूर देखें. इससे आपको इस बात का अंदाजा होगा कि कंपनी इंवेस्टमेंट के लायक है या नहीं. हमेशा कंपनी की हिस्ट्री और प्रॉफिट पॉजिटिव हों तभी कंपनी में इंवेस्टमेंट करें.

4/5

टारगेट डिसाइड करें- आप किसी कंपनी में कितने लंबे वक्त तक इंवेस्टमेंट कर सकते हैं या फिर आप किसी कंपनी के शेयर कितने प्राइज तक आने के बाद बेच देंगे, इसका ध्यान रखें. आपको टारगेट डिसाइड करके किसी कंपनी के शेयर खरीदने होंगे, तभी इंवेस्टमेंट का अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है.

5/5

लॉन्ग टर्म पोर्टफोलियो बनाएं- शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करते वक्त हमेशा लॉन्ग टर्म पोर्टफोलियो पर ध्यान रखें. शेयर बाजार में हमेशा लंबे समय के लिए इंवेस्टमेट करें और उसी हिसाब से कंपनियों के शेयर खरीदें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़