Advertisement
photoDetails1hindi

Santiago Martin: लॉटरी किंग ने खरीदे सबसे ज्‍यादा इलेक्‍टोरल बॉन्‍ड, कौन हैं सेंटियागो मार्टिन, जो कभी थे मजदूर

Santiago Martin Lottery King: इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral Bond) किसने कितने रुपये के खरीदे, इसका सारा डेटा चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने वालों की लिस्ट में 213 लोग ऐसे हैं जिन्होंने 10 करोड़ रुपये से ज्यादा के इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे हैं. चुनाव आयोग की तरफ से डेटा जारी होने के बाद एक नाम सामने आया है, जिसे देखकर हर कोई चौंक गया है. दरअसल, खुलासा हुआ है कि सबसे ज्यादा रुपये के इलेक्टोरल बॉन्ड लॉटरी किंग सेंटियागो मार्टिन (Santiago Martin) ने खरीदे हैं. जो कभी मजदूर हुआ करता था. आइए जानते हैं कि लॉटरी किंग सेंटियागो मार्टिन कौन हैं?

1/5

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एसबीआई ने चुनाव आयोग को इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा सौंपा था. उसके बाद गुरुवार को चुनाव आयोग ने ये सारा डेटा अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया. इससे खुलासा हुआ है कि सबसे ज्यादा 1368 करोड़ रुपये के इलेक्टोरल बॉन्ड फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने खरीदे हैं. इसको लॉटरी किंग कहे जाने वाले सेंटियागो मार्टिन चलाते हैं.

2/5

सेंटियागो मार्टिन चैरिटेबल ट्रस्ट के मुताबिक, सेंटियागो मार्टिन कभी एक मजदूर हुआ करते थे. वह म्यांमार के यंगून में मजदूरी करता था. हालांकि, बाद में सेंटियागो मार्टिन भारत लौट आया और नए सिरे से अपना करियर स्टार्ट किया. आइए जानते हैं कि कैसे सेंटियागो मार्टिन कैसे मजदूर से इतना अमीर बन गया.

3/5

जानकारी के मुताबिक, 1988 में सेंटियागो मार्टिन म्यांमार से भारत लौट आया था. फिर तमिलनाडु में सेंटियागो मार्टिन ने लॉटरी का बिजनेस शुरू किया. इसके बाद सेंटियागो मार्टिन ने अपना लॉटरी का बिजनेस कर्नाटक और केरल तक बढ़ा दिया. ये यहीं तक नहीं रुका. सेंटियागो मार्टिन का लॉटरी का बिजनेस नॉर्थ-ईस्ट इंडिया तक भी फैल गया.

4/5

बाद में सेंटियागो मार्टिन नॉर्थ ईस्ट इंडिया में सरकारी लॉटरी स्कीम से जुड़ गया. इसके बाद सेंटियागो मार्टिन ने अपना बिजनेस भूटना और नेपाल तक बढ़ा लिया है. यही वजह है कि सेंटियागो मार्टिन लॉटरी किंग के नाम से मशहूर है.

5/5

हालांकि, सेंटियागो मार्टिन लॉटरी के बिजनेस तक नहीं रुका. बाद में सेंटियागो मार्टिन ने और पैसा कमाने के लिए कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, टेक्सटाइल और होटल इंटस्ट्री में पैसा इन्वेस्ट किया. इन सेक्टर्स से भी सेंटियागो मार्टिन अच्छा खासा पैसा कमा रहा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़