Advertisement
trendingPhotos1882687
photoDetails1hindi

Indian Currency: लोगों के काम की बात, RBI ने इसके लिए तारीख की फिक्स, सितंबर में ही निपटाना होगा ये काम

Banking Note: 2000 रुपये के बैंक नोटों को बैंक में जमा करने या फिर उन्हें बदलवाने के लिए कुछ ही दिनों को वक्त बचा हुआ है. ऐसे में लोगों को इन बैंक नोटों को जल्द से जल्दी बैंक में जमा कर देना चाहिए या फिर इन्हें बदलवा लेना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

1/5

Bank Note: देश में कुछ न कुछ बदलाव होते रहते हैं. इनमें से कई बदलाव ऐसे भी होते हैं, जिसका असर देश की पूरी जनता पर पड़ता है. वहीं अब एक बड़ा बदलाव सितंबर के महीने में होने वाला है. इसकी आखिरी तारीख भी निर्धारित की जा चुकी है. सितंबर के महीने में होने वाले इस बदलाव का असर भी देश की जनता पर पड़ने वाला है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

2/5

दरअसल, कुछ महीने पहले ही आरबीआई की ओर से 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का ऐलान किया गया था. इसके लिए आरबीआई की ओर से 30 सितंबर 2023 की तारीख को निर्धारित किया गया था और कहा गया था कि लोगों को 30 सितंबर 2023 तक 2000 रुपये के नोट बैंक अंकाउंट में जमा करने होंगे या फिर बैंक में बदलवाने होंगे.

3/5

ऐसे में अब लोगों को ध्यान में रखना होगा कि 30 सितंबर 2023 की तारीख आने में कुछ ही दिनों का वक्त रह गया है. ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक 2000 रुपये के नोटों को बैंक अकाउंट में जमा नहीं करवाया है या फिर बैंक से नहीं बदलवाया है उन लोगों के पास अभी भी आखिरी मौका बचा हुआ है और ये लोग 30 सितंबर तक इन्हें बदलवा सकते हैं या फिर इन्हें बैंक में जमा करवा सकते हैं.

 

4/5

बता दें कि आरबीआई ने 19 मई को निर्देश दिया था कि 2000 रुपये के बैंक नोटों को प्रचलन से हटा दिया गया है और जनता को उन्हें बदलने या जमा करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है. वहीं जैसे-जैसे इन हाई-वैल्यू वाले बैंक नोटों को जमा करने या बदलने की समय सीमा नजदीक आ रही है, वित्तीय संस्थानों ने इन लेनदेन को करने में सार्वजनिक रुचि में वृद्धि का अनुभव किया है. 

5/5

इसके साथ ही आरबीआई ने पहले खुलासा किया था कि 2,000 रुपये के 50 फीसदी नोट इन नोटों की वापसी की घोषणा के केवल 20 दिनों के भीतर बैंकों में वापस आ गए थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़