Advertisement
trendingPhotos1819587
photoDetails1hindi

PM Kisan न‍िध‍ि पर आया बड़ा अपडेट, 15वीं क‍िस्‍त को लेकर सरकार ने क‍िया यह फैसला

Modi Government Scheme: प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 14वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में सरकार ने ट्रांसफर कर दी है. पीएम मोदी ने 27 जुलाई को एक कार्यक्रम में यह पैसा क‍िसानों के खाते में डीबीटी के जर‍िये ट्रांसफर क‍िया था. सरकार की तरफ से 15वीं क‍िस्‍त को लेकर तैयार‍ियां भी शुरू कर दी गई हैं.

1/5

14वीं क‍िस्‍त का पैसा सरकार ने देशभर के करीब 8.5 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया था. 27 जुलाई को पैसा ट्रांसफर क‍िये जाने के करीब 10 से 12 द‍िन बाद अगली क‍िस्‍त के लि‍ए रजिस्ट्रेशन का प्रोसेसर शुरू हो गया है. आप भी इसके लिए किसान पीएम किसान योजना की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

 

2/5

रज‍िस्‍ट्रेशन करने के ल‍िए आपको सबसे पहले पीएम किसान की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको फारमर्स कॉर्नर का टैब द‍िखाई देगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद न्यू फॉर्मर के ऑप्शन पर क्लिक करके खुद को रजिस्टर करें.

3/5

यहां पर आपको ध्‍यान से रूरल फार्मर रजिस्ट्रेशन या अर्बन फार्मर रजिस्ट्रेशन के व‍िकल्‍प को सिलेक्ट करना होगा. इसके बाद अपना आधार, मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद अपना प्रदेश सिलेक्ट करें. अब गेट ओटीपी पर क्लिक करें और यहां पर ओटीपी दर्ज कर दें.

4/5

ओटीपी दर्ज करने के बाद प्रोसेस फॉर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर जाएं. यहां मांगी गईं सभी जानकारी सावधानी पूर्वक दें. इसके बाद आधार ऑथेंटिकेशन के लिए आगे बढ़ें. यहां पर अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बार सेव बटन पर क्लिक करें. आवेदन स्वीकार होने के बाद आपको एक मैसेज स्क्रीन पर द‍िखाई देगा.

5/5

आपको बता दें सरकार की तरफ से क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से सशक्‍त करने के ल‍िए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू क‍िया गया था. इसमें क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह पैसा किसानों के खाते में हर चार महीने पर 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में भेजा जाता है. अब तक कुल 14 क‍िस्‍तें क‍िसानों के खातों में भेजी जा चुकी हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़