Advertisement
photoDetails1hindi

राजस्थान का गोल्डन प्लेयर देवेन्द्र झाझड़िया, राजनीति के मैदान में फेंकेगे बीजेपी के लिए चुनावी भाला

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें 195 उम्मीदवारों का नाम शामिल हैं. वहीं, राजस्थान में भी भाजपा ने अपने 15 प्रत्याशियों के नाम जनता के सामने रख दिए हैं, जिसमें चूरू से भाजपा ने मौजूदा सांसद राहुल कस्वा का पत्ता काटकर खेलों के खिलाड़ी पद्म विभूषण देवेन्द्र झाझड़िया को चुनावी मैदान में उतार दिया है.  

कौन हैं चुरू के देवेन्द्र झाझड़िया?

1/5
कौन हैं चुरू के देवेन्द्र झाझड़िया?

देवेंद्र झांझडिया का जन्म चुरू में 10 जून 1981 को हुआ था. इनके पिता का नाम रामसिंह झाझड़िया और माता जानवी देवी है. देवेंद्र झाझड़िया जब आठ साल के थे, तो पेड़ पर चढ़ने के दौरान उन्होंने बिजली का तार पकड़ लिया था, जिससे इलाज के दौरान उनका एक हाथ काट पड़ा. 

ओलंपिक में जाने का सपना

2/5
ओलंपिक में जाने का सपना

देवेंद्र झाझड़िया ने साल 1995 में स्कूली प्रतियोगिता से भाला फेंकने की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्हें कॉलेज करते समय बंगलौर में राष्ट्रीय खेलों में जैवलिन थ्रो और शॉट पुट में पदक जीता. वहीं, साल  1999 में देवेंद्र झाझड़िया ने राष्ट्रीय स्तर पर जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता. यहीं से देवेंद्र के ओलंपिक में जाने के सपने की शुरुआत हुई.  

पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय

3/5
पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय

पैरा-गेम्स में भारत के लिए देवेंद्र झाझड़िया कई मेडल जीते चुके हैं. सबसे पहले 2004 के एथेंस पैरालंपिक गेम्स में जैवलिन में वर्ल्ड रिकॉर्ड 62.15 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता. ये पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय थे. 

भाजपा ने लोकसभा चुनाव का टिकट

4/5
भाजपा ने लोकसभा चुनाव का टिकट

वहीं, पद्मभूषण जैवलिन थ्रोअर देवेंद्र झाझड़िया अब राजनीति में मैदान में उतर गए हैं. उनको आने वाले लोकसभा चुनाव में चुरु से भाजपा ने टिकट दे दिया है. 

देश के पहले पैरा एथलीट

5/5
देश के पहले पैरा एथलीट

देवेंद्र झाझड़िया पद्मभूषण पाने वाले देश के पहले पैरा एथलीट हैं.  उन्होंने तीन ओलंपिक में देश के लिए गोल्ड जीता है. देवेंद्र झाझड़िया राजस्थान के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया गया है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़