Advertisement
photoDetails1hindi

PM Kisan: क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी, इनके खाते में आएंगे ₹ 12000; क‍िन्‍हें फायदा देगी सरकार

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से क‍िसानों के आर्थ‍िक सशक्‍त‍िकरण के ल‍िए लगातार कदम उठाए जा रहे हैा. इसी के तहत सरकार ने सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) शुरू की थी. इसके तहत क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये (एक क‍िश्‍त में 2000 रुपये) म‍िलते हैं.

1/5

पीएम क‍िसान की अब तक 14 क‍िश्‍ते क‍िसानों क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. लेक‍िन अब कुछ क‍िसानों को 6000 की बजाय 12000 रुपये म‍िलेंगे. केंद्र की तर्ज पर ही प‍िछले द‍िनों मध्‍य प्रदेश की श‍िवराज स‍िंह सरकार ने 'मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना' (Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana) शुरू की थी. इसके तहत सालाना 4000 रुपये द‍िये जाने का प्रावधान था.

2/5

प‍िछले द‍िनों एमपी सरकार ने इस योजना के तहत म‍िलने वाली धनराश‍ि को बढ़ाकर 6000 रुपये सालाना करने का ऐलान क‍िया है. यानी अब मध्‍य प्रदेश के क‍िसानों को केंद्र और राज्‍य दोनों की तरफ से 6-6 हजार रुपये की मदद की जाएगी. कुल म‍िलाकर यह धनराश‍ि 12000 रुपये होती है.

 

3/5

मध्य प्रदेश सरकार के कृषि विभाग की तरफ से जानकारी दी गई थी क‍ि 'किसान सम्मान निधि' से क‍िसानों की समस्‍याओं का समाधान हो रहा है और वे आर्थिक रूप से सशक्त हो रहे हैं. योजना के तहत 83 लाख से ज्‍यादा किसानों की आर्थ‍िक मदद की जा रही है.

4/5

एमपी सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के ल‍िए 25 सितंबर 2020 को 'मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना' शुरू की थी. प‍िछले द‍िनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीट‍िंग में वित्तीय वर्ष 2023-2024 से पात्र किसानों को 6000 रुपये देने को मंजूरी दी गई. इससे पहले दो समान किश्तों में 4000 रुपये का भुगतान किया जाता था.

5/5

एमपी सरकार की तरफ से किसान कल्याण योजना का फायदा ऐसे ही क‍िसानों को द‍िया जाता है, जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के ल‍िए पात्र हैं. क‍िसी क‍िसान को यद‍ि किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं म‍िल रहा तो उसे किसान कल्याण योजना का फायदा भी नहीं मिलेगा.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़