Advertisement
trendingPhotos2408949
photoDetails1hindi

Photos: शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट? पेट के कैंसर के हो सकते हैं संकेत, फटाफट करवा लें जांच वरना....

Symptoms of Stomach Cancer: खराब लाइफ स्टाइल और खान-पान में गड़बड़ी की वजह से पेट की गड़बड़ी सामान्य समस्या होती जा रही है. लेकिन अगर यह गड़बड़ी रुटीन की बात बन जाए तो सचेत हो जाना चाहिए. पेट का लगातार खराब रहना पेट के कैंसर का संकेत भी हो सकता है. 

देश में लगातार बढ़ रहे कैंसर के मामले

1/6
देश में लगातार बढ़ रहे कैंसर के मामले

दूषित भोजन-पानी, शारीरिक व्यायाम की कमी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से देश में कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस वक्त देश में 15 लाख कैंसर मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है. बाकी ऐसे भी लाखों लोग हैं, जिन्हें इस बीमारी का अब तक पता नहीं चल पाया है. 

 

पेट के कैंसर का शुरुआती लक्षण क्या है?

2/6
पेट के कैंसर का शुरुआती लक्षण क्या है?

पेट के कैंसर को अक्सर गैस्ट्रिक कैंसर भी कहा जाता है. जैसा कि आप नाम से ही समझ रहे हैं, यह कैंसर पेट से जुड़ा है. आसान शब्दों में कहें तो अगर आपका पेट अक्सर खराब रहता है, उसमें दर्द या सूजन रहती है तो सजग हो जाएं. यह पेट के कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है.

 

ये संकेत दिखने पर हो जाएं अलर्ट

3/6
ये संकेत दिखने पर हो जाएं अलर्ट

अगर किसी को खाना निगलने में परेशानी, भोजन के बाद खाने के बाद पेट फूला हुआ महसूस होना, थोड़ा सा भोजन करते ही पेट भरा हुआ लगना, पर्याप्त भूख न लगना, पेट में जलन, उल्टी, जी मिचलना, थकान महसूस करना, वजन कम होना या काल मल दिखे तो अलर्ट हो जाए. ये कैंसर के संकेत हो सकते हैं. 

 

पुरुषों में कैंसर का सातवां बड़ा स्रोत

4/6
पुरुषों में कैंसर का सातवां बड़ा स्रोत

सिंगापुर की एक रिपोर्ट के मुताबिक पेट या गैस्ट्रिक कैंसर पुरुषों में होने वाला 7वां सबसे आम कैंसर है. वहीं महिलाओं में यह 9वां सबसे आम कैंसर है. दुनिया हर साल करीब 8-10 हजार लोग इस कैंसर से मारे जाते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक, इस कैंसर के शुरुआती चरण में कई बार लक्षण नहीं दिखते, ऐसे में कैंसर का पता लगना बहुत मुश्किल हो जाता है. 

 

पेट के कैंसर को कैसे रोकें?

5/6
पेट के कैंसर को कैसे रोकें?

डॉक्टरों के मुताबिक पेट के कैंसर को रोकने का कोई स्पष्ट तरीका तो अब तक निकलकर सामने नहीं आया है लेकिन कुछ तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर इसके जोखिम को कम किया जा सकता है. इसमें ज्यादा मात्रा में फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज का सेवन करना शामिल है. इसके साथ ही पैक्ड फूड, ज्यादा नमकीन और मसालेदार भोजन से परहेज करना भी फायदेमंद रहता है. 

 

खेलकूद से कर लें स्थाई दोस्ती

6/6
खेलकूद से कर लें स्थाई दोस्ती

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक पेट के कैंसर समेत कई बीमारियां होने की बड़ी वजह ये है कि हम लोगों ने खेलकूद में भाग लेना छोड़ दिया है. लिहाजा अगर कैंसर से बचना है तो खेलकूद से स्थाई दोस्ती कर लें. रोजाना 20 मिनट तेज चलने की आदत डालें. स्मोकिंग- ड्रिंकिंग बंद कर दें और किसी भी तरह के तनाव को खुद पर हावी न होने दें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़