Advertisement
trendingPhotos2077134
photoDetails1hindi

Lakshadweep ही नहीं, जरूर घूमें इंडिया के ये Top 5 Islands, यादगार बन जाएगा टूर

National Tourism Day: भारत में हर साल 25 जनवरी को नेशनल टूरिज्म डे सेलिब्रेट किया जाता है, इसका मकसद पर्यटन की अहमियत को लेकर अवेयरनेस फैलाना है. कैसे ये इंडस्ट्री इंडिया की इकॉनमी में बड़ा योगदान देती है, ये बताना भी इसका मकसद है. भारत में हर तरह के लैंडस्केप, बीचेज, पहाड़, नदियां मौजूद हैं ये सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं. पिछले कुछ समय से लक्षद्वीप को लेकर काफी बात की जा रही है, लेकिन भारत में कई और ऐसे आइलैंड हैं जो टूरिज्म के लिए परफेक्ट माने जाते हैं. आइए जानते हैं कि आप अपने देश में लक्षद्वीप के अलावा कौन-कौन से द्वीपों पर घूम सकते हैं.

अंडमान-निकोबार आइलैंड्स

1/5
अंडमान-निकोबार आइलैंड्स

अंडमान-निकोबार आइलैंड्स भारत का सबसे बड़ा द्वीप समूह है जो हनीमून और सोलो ट्रिप के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन है, ये का बूल वॉटर, बीचेज, कोरल्स आपके मन मोहने के लिए काफी है. यहां आमतौर पर फ्लाइट के जरिए पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट आया जा सकता है. इसके अलावा कोलकाता, विशाखापट्टनम और चेन्नई से शिप भी एवलेबल हैं, जिसमें 60 से 70 घंटे का वक्त लगता है.

दीव आइलैंड

2/5
दीव आइलैंड

दीव आइलैंड एक जमाने में पुर्तगाल का उपनिवेश था, यही वजह है कि यहां आपको पोर्टगीज कल्चर की झलक देखने को मिलेगी. यहां के सैंडी बीचेज, 16वीं सदी का किला, नैदा गुफाएं आपके सफर को यादगार बना देंगी. गुजरात के पास होने की वजह से यहां गुजराती संस्कृति का भी अहसास होता है.

माजुली आइलैंड

3/5
माजुली आइलैंड

माजुली को दुनिया का सबसे बड़ा रिवर आइलैंड माना जाता है जो असम के जोरहाट जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के बीच में स्थित है, ये अपनी ब्यूटी और यूनिक कल्चर की वजह से पूरा दुनिया के टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट करता है. यहां पहुंचने के लिए आप सबसे पहले गुवाहाटी से जोरहाट पहुंचें, फिर यहां से फेरी ले सकते हैं. 

रामेश्वरम

4/5
रामेश्वरम

तमिलनाडु मे स्थित रामेश्वरम द्वीप को पंबन आइलैंड भी कहा जाता है, जहां आप रामनाथस्वामी मंदिर, धनुषकोडी, पंबन ब्रिज, पंचमुखी हनुमान मंदिर, कलाम हाउस, कलाम मेमोरियल, विलुंडी तीर्थम देख सकते हैं. चेन्नई और मदुरई यहां से सबसे नजदीक के एयरपोर्ट्स हैं, इसके अलावा और ट्रेन के जरिए रामेश्वरम रेलवे स्टेशन भी जा सकते हैं.

सेंट मेरीज आइलैंड्स

5/5
सेंट मेरीज आइलैंड्स

सेंट मेरीज आइलैंड्स असल में 4 छोटे-छोटे द्वीपों का समूह है जो कर्नाटक के उडुपी के पास अरब सागर में स्थित है. यहां ये रॉक फॉर्मेशन और क्लीयर ब्लू वॉटर सैलानियों को आकर्षित करते हैं. यहां पहुंचने के लिए आपको मालपे से नाव लेनी होगी. चूंकि ये द्वीप वीरान हैं इसलिए आपको खाने पीने का इंतजाम पहले से करके जाना होगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़