Advertisement
photoDetails1hindi

Mutual Fund: ये ट्रिक पहुंचा सकती है फायदा, लार्ज कैप म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट से ज्यादा कमाई करने में मिलेगी मदद

Best Mutual Fund: इंवेस्टमेंट के माध्यम में म्यूचुअल फंड भी एक कारगर माध्यम है. इस माध्यम के जरिए लोग अपनी क्षमता अनुसार हर महीने इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. साथ ही अपनी पसंद के हिसाब से अलग-अलग फंड का चुनाव भी लोगों के जरिए किया जा सकता है.

1/6

Investment: म्यूचुअल फंड में निवेश से भी करोड़ों रुपयों का फंड तैयार किया जा सकता है. वहीं म्यूचुअल फंड में भी अलग-अलग फंड मौजूद होते हैं, इनके जरिए भी किए गए इंवेस्टमेंट पर काफी असर पड़ता है. वहीं लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड मार्केट कैप के आधार पर टॉप क्रम की कंपनियों में निवेश करते हैं. ये फंड लंबी अवधि में स्थिर रिटर्न प्रदान करते हैं, और आमतौर पर अन्य प्रकार के इक्विटी फंडों की तुलना में कम जोखिम से जुड़े होते हैं.

 

2/6

खुदरा निवेशकों के लिए इंडेक्स निवेश लार्ज कैप फंड में निवेश करने का सबसे सरल और सबसे किफायती तरीका है. इस दृष्टिकोण का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि निवेशकों को बाजार के समय के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है और जब भी वे निवेश करने के लिए तैयार हों, तब भी शुरुआत कर सकते हैं.

 

3/6

इंडेक्स फंड- इंडेक्स फंड सक्रिय रूप से प्रबंधित म्यूचुअल फंड की तुलना में बहुत कम व्यय अनुपात, यानी 0.3% -1.5% चार्ज करते हैं. चूंकि ये फंड अपने बेंचमार्क इंडेक्स की नकल करते हैं, इसलिए ट्रैकिंग त्रुटि को छोड़कर, एक ही बेंचमार्क को ट्रैक करने वाले दो फंडों के प्रदर्शन में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं होता है. इंडेक्स फंड में निवेश करने का निर्णय लेते समय निवेशक एक ऐसा फंड हाउस चुन सकते हैं जो सबसे कम व्यय अनुपात और ट्रैकिंग त्रुटि प्रदान करता हो.

4/6

फंड का आवंटन- फंड मैनेजर के लिए इंडेक्स से बड़े अंतर से बेहतर प्रदर्शन करने की बहुत कम गुंजाइश है और भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है. हालांकि अपवाद हमेशा होते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने लार्ज कैप आवंटन का अधिकांश हिस्सा निफ्टी ईटीएफ या इंडेक्स फंड के माध्यम से आवंटित करें और एक छोटा हिस्सा उन फंडों को आवंटित किया जा सकता है जो इंडेक्स वेटेज से कुछ विचलन लेते हैं.

5/6

एक्सपोजर- अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के आधार पर निवेशक भारत की टॉप 100 सूचीबद्ध कंपनियों में निवेश पाने के लिए या तो निफ्टी 50 इंडेक्स फंड या निफ्टी 50 और निफ्टी नेक्स्ट 50 फंड के संयोजन के साथ जा सकते हैं.

6/6

लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड में किसे निवेश करना चाहिए?- लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड में निवेश तभी शुरू करना चाहिए जब लक्ष्य कम से कम पांच साल दूर हो. लार्ज-कैप फंडों में निवेश करते समय भी बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर आ सकता है. निवेशकों को अपने चुने हुए इंडेक्स फंड के साथ धैर्य रखना चाहिए ताकि कंपाउंडिंग का पूरा असर हो सके.

ट्रेन्डिंग फोटोज़