Advertisement
photoDetails1hindi

PHOTOS: हर तरफ चीखें-बिलखते लोग, घर जमींदोज...मोरक्को में 1,037 लोगों को लील गया भूकंप

Earthquake In Morocco: अफ्रीकी देश मोरक्को (Morocco) में शुक्रवार देर रात आए विनाशकारी भूकंप (Earthquake) में 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. लोग चीखते-पुकारते और जान बचाने के लिए भागते नजर आए. भूकंप के कारण ऐतिहासिक मराकेश शहर से लेकर एटलस माउंटेन पर स्थित गांवों तक कई बिल्डिंग ढह गईं या क्षतिग्रस्त हो गईं. मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है क्योंकि रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी टीम दूरदराज के प्रभावित इलाकों तक पहुंचने में मशक्कत कर रही हैं. भूकंप आते ही घरों में सो रहे लोग बाहर भागने लगे. मोरक्को से भूकंप के बाद आई तस्वीरें दहलाने वाली हैं. भूकंप से लोग इतना डर गए हैं कि आज भी अपने घरों में जाकर सोने में डर रहे हैं. यहां हर तरफ तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है.

1/5

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (USGS) के मुताबिक, शुक्रवार रात 11 बजकर 11 मिनट पर भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई. भूकंप के झटके कई सेकंड तक महसूस हुए. इसके 19 मिनट बाद भी 4.9 तीव्रता का एक और झटका महसूस किया गया था. इस भूकंप का केंद्र मराकेश से करीब 70 किलोमीटर साउथ में अल हौज प्रांत के इघिल शहर में था. भूकंप का केंद्र धरती की सतह से 18 किलोमीटर की गहराई में था.

2/5

मोरक्को के गृह मंत्रालय ने बताया कि 1,037 लोगों की मौत हुई है और इनमें से अधिकतर मराकेश और भूकंप के सेंटर के पास के 5 प्रांतों से हैं. मंत्रालय के अनुसार, 1200 से ज्यादा घायल हैं. बड़ी संख्या में लोगों की हालत गंभीर हैं. रेस्क्यू टीमें राहत बचाव कार्य में जुटी हुई हैं.

3/5

मोरक्को की मीडिया के अनुसार, मराकेश शहर की सबसे फेमस ऐतिहासिक साइट्स में शामिल 12वीं सदी की कुतुबिया मस्जिद को नुकसान हुआ है. हालांकि, अभी ये साफ नहीं है कि नुकसान कितना हुआ है. मस्जिद में भूकंप और नुकसान की कई तस्वीरें सामने आई हैं.

4/5

सोशल मीडिया पर ऐसी कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनमें इमारतें ढहकर मलबे में तब्दील हुई दिख रही हैं और चारों ओर धूल नजर आ रही है. इसके अलावा मराकेश शहर के चारों तरफ बनी मशहूर लाल दीवारों के कुछ हिस्से को भी नुकसा पहुंचा है. जान लें कि मराकेश यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की लिस्ट में शामिल है.

5/5

एक शख्स ने बताया कि वह एक अपार्टमेंट में जा रहा था, तभी बर्तन और दीवारों पर लटकी चीजें अचानक गिरने लगीं. एक महिला ने बताया कि तेज झटकों महसूस हुए और डर के मारे अपने घर से बाहर निकल आई. एक अन्य शख्स ने बताया कि वह भूकंप के झटकों के कारण जाग गया और फिर जल्दी से जान बचाने के लिए घर से बाहर आ गया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़