trendingPhotos1991526
photoDetails1hindi

5 करोड़ में बनी मूवी ने की थी छप्परफाड़ कमाई, विदेश में ऐसा करने वाली पहली भारतीय फिल्म

भारतीय सिनेमा ने 1950 के दशक के बाद से कई विदेशी सफलताएं देखीं, लेकिन उनमें से कोई भी 100 करोड़ रुपये के आंकड़े के करीब नहीं पहुंच सका. राज कपूर की फिल्मों को सोवियत संघ में जबरदस्त सफलता मिली थी, लेकिन उनकी विदेशी कमाई 14-25 करोड़ रुपये के बीच थी. लेकिन छोटे बजट की इस फिल्म में इस आंकड़े को पार करने का कारनामा करके दिखाया.

 

विदेशी बाजार में भारतीय फिल्में

1/7
विदेशी बाजार में भारतीय फिल्में

पिछले कुछ सालों में विदेशों में भारतीय फिल्मों का कलेक्शन आसमान छू रहा है. इसका मुख्य कारण चीन जैसे नए बाजारों में भारतीय रिलीज का प्रसार, साथ ही नॉर्थ अमेरिका, मिडिल ईस्ट और साउथ ईस्ट एशिया जैसे पुराने बाजारों में एक्ट्रेस का बढ़ता क्रेज है. हालांकि, यह कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है कि 2 दशक पहले एक छोटे बजट की फिल्म ने विदेशी बाजार में रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. 

 

2001 में मीरा नायर की फिल्म ने तोड़ा रिकॉर्ड

2/7
2001 में मीरा नायर की फिल्म ने तोड़ा रिकॉर्ड

1950 से ही भारतीय सिनेमा विदेशों में सफलता का स्वाद चख रहा है. 1980 के दशक में मिथुन चक्रवर्ती की 'डिस्को डांसर' 94 करोड़ रुपये की विदेशी कमाई के करीब पहुंची, लेकिन 100 करोड़ का आंकड़ा छूने से चूक गई. यह 2001 में हुआ था, जब मीरा नायर ने अपनी फिल्म 'मॉनसून वेडिंग' के साथ सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले.

विदेश में 100 करोड़ का आंकड़ा किया पार

3/7
विदेश में 100 करोड़ का आंकड़ा किया पार

महज 5 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म में कोई बड़े नाम नहीं थे. यह फिल्म विदेशों में जबरदस्त हिट रही और इसने 22.45 मिलियन डॉलर (110 करोड़ रुपये) की कमाई की. इसने न केवल 100 करोड़ के आंकड़े को पार किया बल्कि विदेशों में भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बन गई.  'मॉनसून वेडिंग' के रिकॉर्ड को 8 साल बाद आमिर खान की '3 इडियट्स' ने तोड़ा. 

वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर 248 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई

4/7
वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर 248 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  'मॉनसून वेडिंग' ने वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर 248 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी. साल 2001 में गोल्डन लायन अवॉर्ड जीतते ही ये फिल्म सुपरहिट हो गई थी. 2002 में फिल्म को 'बेस्ट फॉरेन ब्रिटिश इंडिपेंडेंट फिल्म' का अवॉर्ड मिला था. 

'मॉनसून वेडिंग' मीरा नायर द्वारा निर्देशित

5/7
'मॉनसून वेडिंग' मीरा नायर द्वारा निर्देशित

'मॉनसून वेडिंग' मीरा नायर द्वारा निर्देशित एक कॉमेडी ड्रामा है और यह दिल्ली में पारंपरिक पंजाबी शादी पर केंद्रित है. इसमें नसीरुद्दीन शाह, लिलेट दुबे, शेफाली शाह, विजय राज, तिलोत्तमा शोम, रणदीप हुडा और वसुंधरा दास जैसे कलाकारों ने अभिनय किया था. 

विदेशों में फिल्म को मिला भरपूर प्यार

6/7
विदेशों में फिल्म को मिला भरपूर प्यार

पश्चिम में मीरा नायर की साख के कारण यह एक संयुक्त भारत-अमेरिका प्रोडक्ट था, जिसे नॉर्थ अमेरिका में यूएसए फिल्म्स द्वारा डिस्ट्रिब्यूट किया गया था. इस फिल्म को अधिकांश भारतीय फिल्मों की तुलना में अमेरिका और कनाडा में व्यापक रूप से रिलीज किया था. 

दंगल का रिकॉर्ड कोई नहीें तोड़ पाया

7/7
दंगल का रिकॉर्ड कोई नहीें तोड़ पाया

मॉनसून वेडिंग के बाद कई भारतीय फिल्मों ने विदेशी कमाई में 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया, लेकिन आमिर खान की 'दंगल' जैसा कोई भी नहीं कर पाई है. आमिर खान अभिनीत फिल्म ने चीन में शानदार प्रदर्शन करते हुए विदेशों में 1520 करोड़ रुपये की भारी कमाई की थी, जो इतने बड़े अंतर के साथ किसी भी भारतीय फिल्म द्वारा अब तक की सबसे अधिक कमाई है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़