Advertisement
photoDetails1hindi

India Maldives: 'पूर्व राष्ट्रपति मानते थे दूसरे देश का फरमान', चीन या भारत...मोइज्जू का किसकी तरफ इशारा?

India Maldives Hindi News: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू का भारत के खिलाफ विषवमन लगातार जारी है. उन्होंने एक बार फिर भारत का नाम लिए बिना बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने प्रमुख विपक्षी पार्टी एमडीपी पर आरोप लगाया कि अपने कार्यकाल में उसने देश की सुरक्षा विदेश देश (भारत) के हाथ में सौंप दी थी.

 

मोइज्जू ने इशारों में भारत पर फिर लगाया आरोप

1/6
मोइज्जू ने इशारों में भारत पर फिर लगाया आरोप

मोइज्जू ने कहा कि मुख्य विपक्षी दल एमडीपी 2018 से 2023 तक सत्ता में रही और उसके पास संसद में भी प्रचंड बहुमत था. लेकिन MDP मालदीव की स्वतंत्रता की रक्षा करने में नाकाम रही और इसे एक विदेशी देश के हाथों में छोड़ दिया.

 

'सोलिह ने विदेशी राजदूत के इशारे पर किया काम'

2/6
'सोलिह ने विदेशी राजदूत के इशारे पर किया काम'

पिछले राष्ट्रपति और एमडीपी नेता मोहम्मद सालिह पर आरोप लगाते हुए मोइज्जू ने कहा, 'राष्ट्रपति सोलिह ने एक विदेशी राजदूत के आदेश पर काम किया था, जिसकी वजह से देश को बड़ा नुकसान हुआ. इसके चलते देश अपनी सुरक्षा के मामले में पूरी तरह दूसरे देश पर निर्भर होकर रह गया.हालांकि उन्होंने किसी देश या राजनयिक का नाम नहीं लिया.'

'हमने देश की आजादी खो दी थी'

3/6
'हमने देश की आजादी खो दी थी'

भारत पर निशाना साधते हुए मालदीव के राष्ट्रपति ने कहा, 'हमने आर्थिक सहित, सभी अर्थों में स्वतंत्रता खो दी थी. यह सब करने के बाद, वे इन सबका हल करने और देश को वापस रास्ते पर लाने के हमारे प्रयासों को स्वीकार नहीं करेंगे, जो मालदीव के लोग चाहते हैं.’

 

आखिर क्यों बिफरे हुए हैं मोइज्जू

4/6
आखिर क्यों बिफरे हुए हैं मोइज्जू

मुल्क की सुरक्षा के नाम पर तुर्की से ड्रोन खरीदने के फैसले पर मोहम्मद मोइज्जू इन दिनों अपने मुल्क में आलोचना झेल रही हैं. देश में संसदीय चुनावों से पहले, मुख्य विपक्षी मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) ने इसे बड़ा मुद्दा बना दिया है. वह इन महंगे ड्रोन की खरीद पर सवाल उठा रही है, जिसके चलते मोइज्जू ने अपनी भड़ास भारत पर निकालनी शुरू कर दी है. 

 

भारत के विरोध में लड़ा चुनाव

5/6
भारत के विरोध में लड़ा चुनाव

बताते चलें कि अपने कट्टरपंथी विचारों के लिए चर्चित मोहम्मद मोइज्जू मालदीव के राष्ट्रपति बनने से पहले राजधानी माले के मेयर थे. उन्होंने अपना पूरा चुनाव भारत के विरोध पर लड़ा और अपने कैंपेन का नाम इंडिया आउट दिया. 

मालदीव की जनता भुगत रही खामियाजा

6/6
मालदीव की जनता भुगत रही खामियाजा

चुनाव जीतने के बाद मोइज्जू ने अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए भारत के बजाय चीन का चयन किया. वहां जाकर भी उन्होंने भारत के खिलाफ जगह उगला. मोइज्जू की इन हरकतों की वजहों से दोनों देशों के रिश्तों में काफी खटास आ चुकी है, जिसका खामियाजा मालदीव की जनता को भुगतना पड़ रहा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़