Advertisement
trendingPhotos2162250
photoDetails1hindi

Chandra Grahan 2024: होली पर चंद्र ग्रहण का साया, हर संकट से बचाएगा इन खास चीजों का दान

Chandra Grahan Daan Samagri: होली के दिन चंद्र ग्रहण का साया रहने वाला है. 25 मार्च को होली है और इसी दिन साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण लग रहा है. यदि चंद्र ग्रहण के दुष्‍प्रभाव से बचना है तो कुछ चीजों का दान करना उपयोगी साबित हो सकता है. 

चंद्र ग्रहण का समय

1/5
चंद्र ग्रहण का समय

25 मार्च को होली पर लग रहे चंद्र ग्रहण की शुरुआत सुबह 10 बजकर 24 मिनट से होगी और दोपहर 3 बजकर 1 मिनट पर चंद्र ग्रहण समाप्त होगा. यह चंद्र ग्रहण उपच्‍छाया चंद्र ग्रहण है. 

चंद्र ग्रहण पर क्‍या करें

2/5
चंद्र ग्रहण पर क्‍या करें

हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण को अशुभ माना गया है. ग्रहण के दौरान वातावरण में नकारात्‍मकता बढ़ जाती है. इसलिए ग्रहण काल के दौरान कुछ नियमों का पालन किया जाता है. साथ ही ग्रहण के बाद दान किया जाता है. ताकि ग्रहण के दुष्‍प्रभाव से बचाव हो सके. 

चंद्र ग्रहण का दान

3/5
चंद्र ग्रहण का दान

चंद्र ग्रहण के बाद कुछ सफेद चीजों का दान करने से दुष्‍प्रभाव से भी बचाव होगा. साथ ही मां लक्ष्‍मी भी प्रसन्‍न होंगी. इन सफेद चीजों का संबंध चंद्रमा ग्रह से माना गया है. 

दूध- चावल

4/5
दूध- चावल

चंद्र ग्रहण के बाद किसी गरीब-जरूरतमंद व्‍यक्ति को चावल का दान करें. साथ ही दूध का दान करना भी बहुत लाभ देगा. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा से धन वृद्धि होगी. 

सफेद कपड़े, मिठाई

5/5
सफेद कपड़े, मिठाई

ज्‍योतिष के अनुसार चंद्र ग्रहण के बाद चावल, दूध के अलावा सफेद कपड़ा और सफेद मिठाई का दान भी कर सकते हैं. यदि कुंडली में चंद्र दोष हो तो मोती या चांदी की किसी वस्‍तु का दान करना कुंडली में चंद्र मजबूत करेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़