Advertisement
trendingPhotos2481116
photoDetails1hindi

Karwa Chauth 2024 PHOTOS: 'मेरा चांद मुझे आया है नजर...', सुहागिनों ने खोला व्रत, इन 11 तस्वीरों में देखें करवा चौथ की खूबसूरती

Karwa Chauth 2024 PHOTOS: रविवार 20 अक्टूबर 2024 को पूरे देश में करवाचौथ का त्योहार धूम-धाम से मनाया गया. देश के अलग-अलग हिस्सों से मनमोहक तस्वीरें आ रही हैं. सुहगिनों ने अपने पतियों की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए पूरे दिन व्रत रखकर रात में चांद का दीदार कर अपना व्रत खोला.

1/11

चांद निकलने के बाद पति के साथ चांद को देखकर सुहागिनों ने पानी और फलाहार किया.

2/11

पतियों ने सुहागिनों को पानी पिलाकर उनका व्रत तुड़वाया. यह दिन प्रेम और समर्पण का प्रतीक है, जिसमें महिलाओं का उत्साह और उनके रिश्तों की गहराई को देखा जा सकता है.

3/11

सुहागिनों ने करवाचौथ का त्योहार उत्साह के साथ मनाया. दिन भर निर्जला व्रत में रहते हुए महिलाओं ने करवा माता और भगवान गणेश की पूर्जा-अर्चना कर पति की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की.

4/11

देर शाम चांद को अर्घ्य देकर महिलाओं ने व्रत खोला. सोलह श्रृंगार कर महिलाओं ने चांद निकलने का इंतजार किया.

5/11

यूपी का रायबरेली हो या देश की राजधानी दिल्ली, महिलाएं सजने धजने के सारे जतन करती दिखीं.

6/11

हाथों में मेंहदी रचाने की खुशी चेहरों पर साफ झलकी. सुहागिनों ने अपने पिया के नाम की मेंहदी लगाई.

7/11

रायबरेली के साथ ही साथ राजधानी दिल्ली में भी सुहागिनें काफी उत्साहित दिखीं. मेंहदी लगवा रही एक महिला ने कहा, "मैंने व्रत रखा है और अपने पति के साथ चांद को अर्घ्य देकर व्रत खोलूंगी. यह त्यौहार महिलाओं के लिए बहुत खास होता है, खासकर मेरे लिए क्योंकि यह मेरे बच्चे के साथ पहला करवा चौथ है."

8/11

हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार, माता गौरी ने भगवान शिव के लिए करवाचौथ का व्रत किया था. इस दिन सुहागिन महिलाएं सुबह स्नान कर सोलह श्रृंगार करती हैं. 

9/11

इसके बाद स्वच्छ जगह पर माता करवा और भगवान गणेश की तस्वीर रखकर पूजा अर्चना करती हैं.

10/11

इस दौरान कलश की स्थापना भी की जाती है. महिलाएं दो करवा साथ में रखती हैं.

11/11

एक से वह शाम के वक्त चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का खोलती हैं और दूसरे करवा को वह सुहागिन महिलाओं में आदान-प्रदान कर लेती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़