Advertisement
trendingPhotos2448114
photoDetails1hindi

शीश महल जैसी सुविधाएं और किराया 20 लाख से ज्यादा...एक बार फिर चलेगी भारत की रॉयल ट्रेन, जानें इसकी खासियत

पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन आठ दिनों में राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश से होकर गुजरती है. इस दौरान यात्रियों को यूनिस्को की लिस्ट में शामिल जगहों को देखने का मौका मिलता है. यह ट्रेन इतना शाही है कि इस ट्रेन में सिर्फ 82 लोग ही एक बार में सफर कर सकते हैं.  

1/5

भारतीय रेलवे पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए अक्सर टूर स्पेशल ट्रेन चलाती रहती हैं. इसी क्रम में बुधवार को भारत की सबसे लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स इस पर्यटन सीजन में अपनी पहली यात्रा के लिए रवाना हो गई है. पैलेस ऑन व्हील्स भारत की पहली लग्जरी और हेरिटेज ट्रेन है. इसे 42 साल पहले वर्ष 1982 में लॉन्च किया गया था और यह भारतीय रेलवे और राजस्थान पर्यटन विकास निगम की एक संयुक्त पहल थी.

 

2/5

यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से जयपुर के लिए अपनी पहली यात्रा के लिए रवाना हुई है. पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन आठ दिनों में राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश से होकर गुजरती है. इस दौरान पर्यटक पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर, जैसलमेर, गोल्डन सिटी, जोधपुर और उदयपुर घूमते हैं.

 

3/5

आठ दिनों और सात रातों का यह सफर शाम 4 बजे दिल्ली से शुरू होती है. आठवें दिन दिल्ली लौटन से पहले यह ट्रेन जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर, आगरा जैसे जगहों को कवर करती है.  आठवें दिन सुबह 7:30 बजे यह ट्रेन वापस दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर आती है.

4/5

पैलेस ऑन व्हील्स की टिकट की कीमत मांग के आधार पर अलग-अलग समय अलग होती है. राजस्थान और गुजरात में अनुकूल मौसम के कारण अक्टूबर और मार्च के बीच  का समय इस लग्जरी ट्रेन के लिए पीक सीजन माना जाता है. प्रेसिडेंशियल सुइट में 7 दिन सफर करने के लिए आपको लगभग 20 लाख 39 हजार रुपया पे करना होगा.

 

5/5

इस ट्रेन में लग्जरी रूम के साथ-साथ बेहतरीन रेस्टोरेंट, स्पा, सैलून और जिम की सुविधाएं हैं. पैलेस ऑन व्हील्स का टिकट बुक करने लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.thepalaceonwheels.org पर जाकर लॉग इन करना होगा. ट्रेन में एक बार में 82 यात्री बैठ सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़