Advertisement
trendingPhotos2327406
photoDetails1hindi

IIT Courses: बहुत पॉपुलर नहीं हैं IIT के ये Btech कोर्स, लेकिन इनकी डिग्री मिलते ही संवर जाएगा फ्यूचर

IIT Best Btech Courses: इन समय देश भर में नए एकेडमिक सेशन के यूजी कोर्सेस के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आईआईटी और एनआई में भी बीई/बीटेक में एडमिशन के लिए जोसा काउंसलिंग (JoSAA) जारी है.

1/5

इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट्स के बीच सीएस, सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल जैसे ब्रांचेज बहुत पॉपुलर हैं. इंजीनियरिंग की इन ब्रांचेज में एडमिशन के लिए मारामारी देखी जा सकती है, क्योंकि इनकी जॉब मार्केट में बहुत डिमांड होती है. 

2/5

हालांकि, भेड़ चाल में कई बार स्टूडेंट्स कुछ अच्छी ब्रांचेस के बारे में जानना नहीं चाहते या फिर जानकर भी नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन बता दें पिछले कुछ समय में कई नए कोर्स शुरू किए गए हैं, जिन्हें करने के बाद लाखों के पैकेज पर प्लेसमेंट मिलता है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

3/5
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

आईआईटी रुड़की, गुवाहटी, मद्रास, और हैदराबाद में बीटेक एआई का कोर्स संचालित किया रहा है. एआई टेक्नोलॉजी के डेवलपमेंट और डिमांड को देखते हुए आप यह कोर्स कर सकते हैं. इसमें आपको मोटा पैसा कमाने का मौका मिलेगा. यह सीएस इंजीनियरिंग कोर्स के साथ एआई में स्पेशलाइजेशन की तरह है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस कोर्स को करने के बाद 50-55 लाख सालाना तक युवाओं को प्लेसमेंट मिलता है.

फार्मास्यूटिकल इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी

4/5
फार्मास्यूटिकल इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी

आईआईटी बीएचयू फार्मास्यूटिक्स इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी बीटेक कोर्स ऑफर करता है. साइंस, इंजीनियरिंग, फार्मेसी और ह्यूमनिटीज डिसिप्लिन के कॉम्बिनेशन से तैयार यह कोर्स जॉब मार्केट में आपकी डिमांड हमेशा बनाए रखेगा. इस फील्ड में आप शुरुआत में 14-15 लाख रुपये सालाना का पैकेज हासिल कर सकते हैं. 

 

बायोमेडिकल इंजीनियरिंग

5/5
बायोमेडिकल इंजीनियरिंग

आईआईटी दिल्ली के बहुत ही पॉपुलर कोर्सेस में से एक है बायोमेडिकल इंजीनियरिंग कोर्स. इसकी डिग्री मिलने के बाद युवा मोटा पैसा कमा सकते हैं. मेडिकल इंडस्ट्री में हॉस्पिटल, मैनेजमेंट कंपनियों, लैबरोटरी और कंसल्टेंसी में बायोमेडिकल इंजीनियर्स की तगड़ी डिमांड है. इनकी एवरेज सैलरी पैकेज 11 लाख रुपये सालाना होती है. एक्सपीरियंस के साथ ही सैलरी में भी शानदार इजाफा होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़