Advertisement
trendingPhotos2426005
photoDetails1hindi

22 साल की उम्र में AIR 87 के साथ क्रैक किया UPSC, लेकिन इस वजह से नहीं बनीं IAS, IPS

Muskan Jindal: कुछ लोग अपनी अटूट प्रतिभा, दृढ़ संकल्प और लगन से बहुत कम उम्र में ही सफलता प्राप्त कर लेते हैं. ऐसी ही एक प्रेरणादायक सफलता की कहानी है हिमाचल प्रदेश के सोलन की रहने वाली IFS मुस्कान जिंदल की.

12वीं में आए इतने नंबर

1/7
12वीं में आए इतने नंबर

मुस्कान बचपन से ही एक मेहनती छात्रा रहीं और उसका सपना सिविल सेवा में जाने का था. वह स्कूल और कॉलेज में टॉपर रही हैं. मुस्कान को 12वीं कक्षा में 96% नंबर मिले थे.

सेल्फ स्टडी से तैयारी

2/7
सेल्फ स्टडी से तैयारी

इसके बाद उन्होंने चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी के एसडी कॉलेज से बी.कॉम (ऑनर्स) किया. इसके बाद उन्होंने रोजाना 7 से 8 घंटे सेल्फ स्टडी करके यूपीएससी की तैयारी शुरू की.

22 की उम्र में IFS

3/7
22 की उम्र में IFS

अपने दृढ़ निश्चय और कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने 2019 में ऑल इंडिया रैंक 87 के साथ पहले प्रयास में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर ली और 22 साल की उम्र में आईएफएस अधिकारी बन गईं.

खुद सेट किए थे टारगेट

4/7
खुद सेट किए थे टारगेट

एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, मैंने कुछ संस्थानों से ऑनलाइन और ऑफलाइन गाइडेंस ली, लेकिन मुख्य रूप से सेल्फ स्टडी पर फोकस किया. मैंने वीकली टारगेट सेट किए थे और उनको पूरी तरह से फॉलो किया. 

रोजाना 7-8 घंटे पढ़ाई

5/7
रोजाना 7-8 घंटे पढ़ाई

हर दिन लगभग 7 से 8 घंटे पढ़ाई के लिए समर्पित किए. अन्य उम्मीदवारों को सलाह देते हुए, उन्होंने कहा, "अपनी तैयारी में फोकस्ड और रेगुलर बने रहें."

पूरी तैयारी में अपने साथ रखा फोन

6/7
पूरी तैयारी में अपने साथ रखा फोन

तैयारी के दौरान अपनी रणनीति के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "मैंने पूरी तैयारी के दौरान फोन अपने पास रखा." उन्होंने कहा कि जब तक बहुत जरूरी न हो, फोन को न छूने का आत्म-नियंत्रण होना चाहिए.

हर दिन मोटिवेट रहने की जरूरत

7/7
हर दिन मोटिवेट रहने की जरूरत

उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए रगुलरिटी की जरूरत के बारे में भी बताया. आपको हर दिन मोटिवेट रहने की आवश्यकता है ताकि आपको कभी भी अपनी पढ़ाई से दूर जाने का मन न हो, हालांकि यह मुश्किल है, लेकिन इसे करना होगा.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़