Advertisement
trendingPhotos2185563
photoDetails1hindi

AC चलेगा कम बिजली के खर्च में, 5 मामूली सेटिंग्स से हर महीने हजारों रुपये बचा सकते हैं यूजर्स

AC Power Consumption: एयर कंडीशनर कई बार जरूरत से ज्यादा बिजली की खपत करता है, ऐसे में गर्मी के मौसम में अगर आपके घर में 2 से 3 एयर कंडीशनर इस्तेमाल होते हैं तो बिजली का बिल भी आपकी जेब ढीली कर देगा. ऐसा आपके साथ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको कुछ सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम खर्च में एयर कंडीशनर को चलाने में आपके बड़े काम आएंगी. 

 

1/5

एयर आप एयर कंडीशनर को लगातार इस्तेमाल करते हैं तो तापमान को 24°C से 26°C के बीच ही सेट रखें. ऐसा करने से एनर्जी कंज्यूमिंग को कम किया जा सकता है. बता दें कि आपको हर 1°C तापमान कम करने से बिजली खपत 6% तक बढ़ सकती है.

2/5

अगर आप नियमित रूप से एयर फिल्टर को साफ रखते हैं तो यकीन मानिए इससे एनर्जी कंज्यूमिंग को काफी हद तक कम किया जा सकता है. गंदे फिल्टर एयरफ्लो को कम करते हैं और बिजली खपत बढ़ाते हैं.

 

3/5

 

रात में स्लीप मोड का उपयोग करें, यह तापमान को थोड़ा बढ़ा देता है और बिजली खपत कम करता है. ऐसे में एनर्जी कंज्यूमिंग कम होगी

 

4/5

 

अगर आप एयर कंडीशनर को हाई फैन स्पीड पर सेट करके रखते हैं तो ज्यादा एनर्जी कंज्यूम होती है. ऐसे में आपको फैन स्पीड को स्लो ही रखना चाहिए इससे एनर्जी कंज्यूमिंग कम रखनी चाहिए. 

5/5

जब आप कमरे में न हों तो एसी बंद कर दें या टाइमर का उपयोग करें. इस तरह से आप एनर्जी कंज्यूमिंग को मिनिमम रख सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़