Advertisement
trendingPhotos2362803
photoDetails1hindi

बरसाती कीड़ों ने कर दिया नाक में दम, ये हैं अचनाहे मेहमानों को भगाने के 5 उपाय

How To Get Rid of Rain Insects: बारिश का मौसम अपने साथ कई समस्याओं को भी लेकर आता है, जिनमें से एक अहम परेशानी होती है कीड़ों का घर में आ जाना. ये बरसाती कीड़े न सिर्फ हमारे घर को गंदा बनाते हैं, बल्कि स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय, जिनसे हम इन कीड़ों से छुटकारा पा सकते हैं.

साफ-सफाई का ध्यान रखें

1/5
साफ-सफाई का ध्यान रखें

कीड़े गंदगी में पनपते हैं, इसलिए अपने घर को साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी है. घर की सभी सतहों को नियमित रूप से साफ करें, कचरे को समय-समय पर बाहर फेंकें और खाने-पीने की चीजों को ढककर रखें. रसोई और बाथरूम में खास ध्यान दें, क्योंकि ये जगह कीड़ों के लिए ब्रीडिंग ग्राउंड हो सकते हैं.

दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखें

2/5
दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखें

बरसात के मौसम में कीड़े अक्सर खुले दरवाजों और खिड़कियों के जरिए घर में एंट्री करते हैं. इसलिए, सुनिश्चित करें कि दरवाजे और खिड़कियों को हमेशा बंद रखा जाए. अगर दरवाजे और खिड़कियों को खुला रखना जरूरी हो, तो जालीदार पर्दों का इस्तेमाव करें जिससे कीड़े अंदर न आ सकें.

नीम और तुलसी का इस्तेमाल

3/5
नीम और तुलसी का इस्तेमाल

नीम और तुलसी की पत्तियों में प्राकृतिक रूप से कीटाणुनाशक गुण होते हैं. नीम के तेल का स्प्रे बनाकर घर के कोनों और दरारों में छिड़काव करें. तुलसी के पत्तों को खिड़कियों और दरवाजों के पास रखें, इससे कीड़े घर में दाखिल नहीं होंगे.

मोमबत्तियों का इस्तेमाल

4/5
मोमबत्तियों का इस्तेमाल

नीम और लैवेंडर की खुशबू वाली मोमबत्तियां भी कीड़ों को दूर रखने में मदद करती हैं. इन्हें घर के अलग-अलग कोनों में जलाएं. इनकी खुशबू से कीड़े घर के अंदर आने से परहेज करेंगे और आप परेशानियों से बच जाएंगे.

बोरिक पाउडर का इस्तेमाल

5/5
बोरिक पाउडर का इस्तेमाल

बोरिक पाउडर एक असरदार कीटनाशक है जो बरसाती कीड़ों को घर से दूर रखने में मदद करता है. इसे दरारों, कोनों और दरवाजों के पास छिड़क दें. बोरिक पाउडर कीड़ों के संपर्क में आने पर उन्हें मार देता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़