Advertisement
trendingPhotos2460906
photoDetails1hindi

Photos: हाथ में बार-बार हो रही है खुजली तो भूलकर भी न करें इग्नोर, इन 5 बीमारियों का देती है संकेत; तुरंत शुरु करवा लें इलाज

Itching in Palm Reasons: शरीर के बाकी हिस्सों की तरह हाथ में भी बार-बार खुजली होना एक सामान्य बात है. लेकिन अगर यह बार-बार होने लगे तो गलती से भी इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. ऐसा करना शरीर में 5 बड़े रोग होने का संकेत भी हो सकता है, जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं.

फंगल इन्फेक्शन

1/5
फंगल इन्फेक्शन

जिन लोगों को फंगल इन्फेक्शन की परेशानी हो, उनके हाथ में बार- बार खुजली होने की समस्या हो सकती है. ऐसी स्थिति में किसी अच्छे स्किन स्पेशलिस्ट से मिलकर अपने शरीर की त्वचा की जांच करा लेनी चाहिए, जिसका उसका समय रहते इलाज हो सके.

 

डायबिटीज

2/5
डायबिटीज

डायबिटीज के रोगियां में जब शुगर लेवल हाई हो जाता है तो कई बार दुर्लभ केस में हथेली में खुजली शुरू हो सकती है. यह शरीर में खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से होता है. जिसके चलते हथेली समेत शरीर के कई हिस्सों में खाज होने लगती है.

 

सोरयासिस

3/5
सोरयासिस

जब त्वचा की कोशिकाओं में अनियंत्रित बढ़ोतरी होने लगती है तो स्किन पर जमा होने लग जाती हैं. इस समस्या को सोरायसिस कहा जाता है. ऐसी स्थिति होने पर हथेली और शरीर के दूसरे हिस्सों में लगातार खुजली की दिक्कत शुरू हो जाती है. 

 

एलर्जी

4/5
एलर्जी

जिन लोगों को त्वचा बहुत नाजुक होती है, वे अक्सर एलर्जी का शिकार हो जाते हैं. ऐसे लोगों को किसी भी चीज को छूते ही हथेली में खुजली समस्या शुरू हो जाती है. ऐसे में उन चीजों से दूर रहने में ही समझदारी है, जिससे खुजली होने लगती हो.

 

एक्जिमा

5/5
एक्जिमा

अगर किसी को एटोपिक डर्मेटाइटिस या एक्जिमा की दिक्कत हो तो भी उसकी हथेली में खुजली की परेशानी हो सकती है. ऐसे हालात में स्किन पर छोटे- छोटे दाने भी दिख सकते हैं और लाल चकत्ते उभर आते हैं. इलाज से इस बीमारी का निदान हो जाता है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़