Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes के मरीजों के लिए 'अमृत' हैं ये Ayurvedic Foods, कंट्रोल में रहता है Blood Sugar Level

Diabetes Control Tips: अगर एक बार आपको डायबिटीज हो जाए तो जिंदगीभर सेहत को लेकर सतर्क रहना पड़ता. अगर इस हालात में आपको मीठी चीजें और अनहेल्दी फूड्स से दूरी बनानी पड़ती है वरना ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल करना मुश्किल हो जाएगा. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने  बताया कि कुछ आयुर्वेदिक चीजें खाकर ग्लूकोज के स्तर को मैनेज किया जा सकता है. 

जामुन के बीज

1/5
जामुन के बीज

डायबिटीज के मरीजों को अगर आयुर्वेदिक उपचार करना है तो इसके लिए जामुन के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप इसके बीजों को सबसे पहले धूप में सुखा लें और फिर पीसकर पाउडर बना लें. इसे सुबह के वक्त खाली पेट हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लें.

दालचीनी

2/5
दालचीनी

दालचीनी खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में आ जाता है. इसमें एंटी डायबेटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है इसलिए ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इसके सेवन की सलाह देते हैं. आप दालचीनी के पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

मेथी

3/5
मेथी

मेथी के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं, इसका इस्तेमाल आमतौर पर मसाले के रूप में होता है, लेकिन अगर आप एक चम्मच मेथी के बीजों को रातभर एक ग्लास पानी में भिगोकर सुबह भूखे पेट बीज और पानी का साथ में सेवन करेंगे तो शुगर कंट्रोल करना आसान हो जाएगा.

अंजीर के पत्ते

4/5
अंजीर के पत्ते

अंजीर तो आपने काफी खाया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पत्तों की मदद से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है. अंजीर के पत्तों को में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं. आप इसे कच्चा भी चबा सकते हैं या फिर पत्तों को उबालकर इसका पानी पी लें.

लहसुन

5/5
लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल वैसे तो खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन आर्युवेदक गुणों का खजाना भी है. इसकी कलियों को अगर कच्चा चबाकर खाएंगे तो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कम किया जा सकेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़