Advertisement
trendingPhotos2002628
photoDetails1hindi

PHOTO: अद्भुत कलाकारी, हटा नहीं पाएंगे नजरें; जहां विराजेंगे रामलला वो गर्भगृह बनकर तैयार

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha 2024: करीब 500 सालों के लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का मंदिर पूर्ण होने को तैयार है. अब अयोध्या से मंदिर के गर्भ गृह की मनहारी तस्वीर सामने आई है.  

 

22 जनवरी 2023 को होगी प्राण प्रतिष्ठा

1/6
22 जनवरी 2023 को होगी प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर का निर्माण कार्य पूरी तेजी पर चल रहा है. मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को 12:20 मिनट पर की जाएगी. इसके लिए मंदिर में गर्भ गृह का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. 

सोने से बने कपड़े पहनेंगे रामलला

2/6
सोने से बने कपड़े पहनेंगे रामलला

गोविंद देव गिरी कोषाध्यक्ष श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन भगवान रामलला सोने के वस्त्र धारण करेंगे. उन वस्त्रों को महाराष्ट्र के पुणे में राम भक्त तैयार कर रहे हैं. 10 दिसंबर से वस्त्र की बुनाई का कार्य प्रारंभ होगा और 22 दिसंबर तक इस कार्य को पूरा करने के बाद उसे अयोध्या लाया जाएगा.

देशभर में 7 हजार खास लोगों को न्योता

3/6
देशभर में 7 हजार खास लोगों को न्योता

श्रीराम मंदिर में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए देशभर में 7 हजार विशिष्ट लोगों को न्योता भेजा गया है. इनमें पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर और कई उद्यमी भी शामिल हैं. इसके अलावा देशभर के प्रतिष्ठित संतों को भी इस कार्यक्रम से जोड़ा जा रहा है. 

4/6

प्राण प्रतिष्ठा पर घरों पर जलाएं दीये

5/6
प्राण प्रतिष्ठा पर घरों पर जलाएं दीये

चंपत राय ने बताया कि करीब 500 सालों के लंबे इंतजार के बाद यह महान दिन आने वाला है. जब रामलला अपने मूल स्थान पर विराजमान होंगे. इसलिए लोग 22 जनवरी 2023 को अपने घरों पर दीये जलाएं, भजन करें और राम नाम का पाठ करें. उस दिन अभिजीत मुहूर्त है, जिसमें भगवान राम की आराधना से सारे अधूरे काम पूरे हो जाते हैं. 

'प्राण प्रतिष्ठा के दिन न आएं अयोध्या'

6/6
'प्राण प्रतिष्ठा के दिन न आएं अयोध्या'

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने देशभर के लोगों से अपील की है कि वे प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या आने से बचें. उन्होंने कहा कि 22 जनवरी 2023 को देशभर से अतिविशिष्ट लोगों की मौजूदगी और भारी सुरक्षा तामझाम की वजह से आम लोगों को दिक्कत हो सकती है. लिहाजा वे उस दिन घरों पर रहकर टीवी पर कार्यक्रम को लाइव देखें और भगवान राम की पूजा करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़