Advertisement
trendingPhotos2187435
photoDetails1hindi

बाप रे बाप! 20 साल तक सब कुछ सूखा... खतरे में पूरा ऑस्ट्रेलिया

Megadroughts In Australia: ऑस्ट्रेलिया पर भयानक सूखे का खतरा मंडरा रहा है. वैज्ञानिकों ने चेताया है कि जल्द ऐसा सूखा पड़ सकता है जो 20 साल से ज्यादा समय तक रहेगा. Hydrology and Earth System Sciences जर्नल में यह स्टडी छपी है. ऑस्‍ट्रेलिया की कई यूनिवर्सिटीज ने मिलकर एक मॉडल तैयार किया है. इसके मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में जल्‍दी ही एक मेगाड्रॉट (भयंकर सूखा) देखने को मिल सकता है दशकों तक चलेगा. रिसर्चर्स ने अभी इस मॉडल में औद्योगिक क्रांति के बाद से जलवायु पर पड़े इंसानी प्रभाव को शामिल नहीं किया है. साइंटिस्‍ट्स ने यह भी पाया कि 20वीं सदी में पड़े सूखे भी औद्योगिक क्रांति से पहले के सूखों से ज्यादा लंबे थे. मेगाड्रॉट बेहद गंभीर, लंबे चलने वाले और बड़े इलाके में फैले सूखे को कहते हैं. वे कई दशकों यहां तक कि सदियों तक चल सकते हैं. अमेरिका के दक्षिणपश्चिमी इलाके में 21वीं सदी की शुरुआत में सूखा पड़ा था. अभी तक उस एरिया को सूखे से राहत नहीं मिली है. (Photo : Reuters)

भयंकर सूखा जो 20 साल तक चलेगा!

1/3
भयंकर सूखा जो 20 साल तक चलेगा!

अगर ऑस्ट्रेलिया में आज भयंकर सूखा पड़ता है तो नतीजे बड़े भयानक होंगे. स्टडी के को-लीड ऑथर डॉ ग्रेगरी फाल्स्टर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन की वजह से सूखे की तीव्रता खासी बढ़ जाएगी. उनके मुताबिक, 'जलवायु परिवर्तन के साथ नैचुरली पड़ने वाले मेगाड्रॉट जो 20 साल तक जारी रह सकते हैं, का मतलब है कि भविष्‍य में ऑस्‍ट्रेलिया को ऐसे सूखों का सामना करना पड़ेगा जैसे हाल के इतिहास में नहीं देखे गए.' डॉ फाल्स्टर ने कहा कि हमें कई दशकों तक चलने वाले सूखे के लिए तैयारी करना होगी. (Photo : Australian Government)

पिछले 1,250 सालों में पड़े हर सूखे पर रिसर्च

2/3
पिछले 1,250 सालों में पड़े हर सूखे पर रिसर्च

रिसर्च टीम ने उन सभी सूखों के पूरे स्पेक्ट्रम को देखा जिनका भविष्य में ऑस्ट्रेलिया को सामना करना पड़ सकता है. वे यह भी समझना चाहते थे कि इंसान के चलते जलवायु में आए बदलावों का ऑस्‍ट्रेलियाई सूखों पर कैसा असर पड़ रहा है. कई क्लाइमेट मॉडल्‍स की मदद से वैज्ञानिकों ने पिछले 1250 सालों में पड़े हर सूखे को स्टिमुलेट करके देखा. (Photo : Reuters)

किन इलाकों में भयंकर सूखा पड़ने का खतरा?

3/3
किन इलाकों में भयंकर सूखा पड़ने का खतरा?

स्टडी में शामिल रहीं प्रोफेसर नेरिल अबराम ने कहा कि जलवायु परिवर्तन की वजह से दक्षिणपश्चिमी और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में लंबे सूखे पड़ रहे हैं. मर्रे-डार्लिंग बेसिन का भी यही हाल है जो ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा कृषि इलाका है. अबराम के मुताबिक, इन इलाकों में भविष्य में बारिश कम होती जाएगी जिससे सूखा पड़ने का खतरा बढ़ेगा. (Photo : Reuters)

ट्रेन्डिंग फोटोज़