Advertisement
trendingPhotos2036117
photoDetails1hindi

Indian Railways: 130 की रफ्तार, सस्‍ता क‍िराया, लग्‍जरी फीचर्स...अंदर की तस्‍वीरें देख हैरान रह जाएंगे

Amrit Bharat Features: पीएम मोदी ने आज दो अमृत भारत और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी द‍िखाकर रवाना कर द‍िया. इनमें से कुछ ट्रेनों को पीएम मोदी ने अयोध्‍या से तो कुछ को वीड‍ियो कांफ्रेंस‍िंग के जर‍िये रवाना क‍िया. नई अमृत भारत में से एक दरभंगा और आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेगी. गंतव्‍य को जाने के दौरान यह ट्रेन रूट में (प्रस्‍थान और वापसी) अयोध्‍या स्‍टेशन पर रुकेगी. इससे अयोध्‍या जाने वाले श्रद्धालुओं को सुव‍िधा म‍िलेगी.

1/6

इसके अलावा आज शुरू की गई छह वंदे भारत में से एक ट्रेन को भी आनंद विहार टर्मिनल से अयोध्‍या के बीच चलाया जाएगा. देश की पहली अमृत भारत को भले ही आम आदमी की जरूरत को ध्‍यान में रखकर शुरू क‍िया गया हो. लेक‍िन यह कई लग्‍जरी सुव‍िधाओं से लैस है. ट्रेन की रफ्तार 130 क‍िमी प्रत‍ि घंटा होने का दावा क‍िया जा रहा है. दरअसल, पुशपुल पर तकनीक पर चलने के कारण इसके आगे और पीछे दोनों छोर पर इंजन होगा.

2/6

अमृत भारत में कुल 22 कोच होंगे. इनमें से दो गार्ड रूम, 12 स्‍लीपर और 8 अनर‍िजवर्ड कोच होंगे. यह पूरी ट्रेन नॉन-एसी है, इस कारण इसका क‍िराया भी एसी ट्रेन के मुकाबले काफी कम है. लेक‍िन ज‍िस तरह की सुव‍िधाएं इसमें दी गई हैं उसके आधार पर इसका सफर मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों से ज्‍यादा है. ट्रेन का इंटीरियर इसे बेहद खास बनाता है.

3/6

नई अमृत भारत ट्रेन में दिव्यांग यात्रियों के लिए पर्याप्‍त जगह दी गई है. रेलवे का कहना है कि कम कीमत में यात्री प्रीमियम ट्रेन में सफर का लुत्‍फ उठा सकेंगे. पहली नजर में ट्रेन का नॉर्मल कोच क‍िसी भी दूसरी ट्रेन जैसा ही लगता है. लेक‍िन अंदर जाने पर यह ज्‍यादा खुला-खुला है. इसका फ्लोर पर भी दूसरी ट्रेनों के मुकाबले ज्‍यादा ग्रेस है. ट्रेन में सामान रखने भी भरपूर जगह दी गई है.

4/6

ट्रेन की सीटें भी कुशन कवर्ड द‍िखाई दे रही हैं. प‍िंक और व्‍हाइट कलर का सीट का कॉम्‍ब‍िनेशन इसे और भी आकर्षक लुक दे रहा है. ट्रेन के कोच को इस तरह ड‍िजाइन क‍िया गया है क‍ि यात्र‍ियों को लंबे सफर के दौरान भी इसमें थकान महसूस नहीं होगी.

5/6

ट्रेनों में अक्‍सर टॉयलेट को लेकर लोगों की श‍िकायत रहती है. लेक‍िन अमृत भारत ट्रेन में जीरो डिस्चार्ज एफआरपी मॉड्यूलर टॉयलेट है. इससे भी यात्र‍ियों को काफी सहूल‍ियत होगी. वंदे भारत की ही तरह अमृत भारत ट्रेन को इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) चेन्‍नई में तैयार क‍िया गया है. कोच में रोशनी और वेंटीलेशन का भी पूरा इंतजाम है.

6/6

ट्रेन में सामान रखने की पर्याप्‍त सुव‍िधा के साथ ही मोबाइल चार्ज‍िंग प्‍वाइंट भी द‍िये गए हैं. कोच के अंदर लगे इन प्‍वाइंट में आप चार्ज‍िंग करते समय मोबाइल को साइड होल्‍डर में रख सकते हो. होल्‍डर में रखने से मोबाइल पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहेगा. इसके अलावा सामान टांगने के ल‍िए हुक भी द‍िये गए हैं. इन हुक पर आप लंबे सफर के दौरान बैग टांगकर आराम से सफर कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़