Advertisement
trendingPhotos2384666
photoDetails1hindi

भारत माता की...जय! बस, यही मंत्र गूंजता है देश के 2 खास मंदिरों में, जानिए क्‍यों है विशेष?

Bharat Mata Mandir in India: मंदिरों के देश भारत में कुछ ऐसे मंदिर हैं जो अद्भुत हैं. आज आजादी के पर्व पर जानिए भारत के उन विशेष मंदिरों के बारे में जो भारत माता और इसकी रक्षा करने वाले शूरवीरों को समर्पित हैं. इन मंदिरों में जाने पर अलग ही अनुभ‍ूति होती है और व्‍यक्ति का दिल देशप्रेम से भर उठता है. 

भारत माता मंदिर काशी

1/6
भारत माता मंदिर काशी

भगवान शिव की नगरी काशी में स्थित भारत माता मंदिर बेमिसाल है. भारत माता का यह मंदिर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ परिसर में स्थित है. जिसका निर्माण स्वतंत्रता से पहले बाबू शिव प्रसाद गुप्ता ने कराया था. इस मंदिर का निर्माण 1924 में पूरा हुआ था और महात्मा गांधी ने 25 अक्टूबर 1936 को इसका उद्घाटन किया था.

अविभाजित भारत की होती है पूजा

2/6
अविभाजित भारत की होती है पूजा

बनारस स्थित भारत माता मंदिर में अविभाजित भारत के नक्शे की पूजा की जाती है. मंदिर के गर्भ गृह के केंद्र में भारत का नक्‍शा स्‍थापित है. स्‍वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर मंदिर में विशेष सजावट की जाती है. 

दरवाजे पर राष्‍ट्रीय गीत है अंकित

3/6
दरवाजे पर राष्‍ट्रीय गीत है अंकित

काशी के भारत माता मंदिर के दरवाजे पर बड़े-बड़े अक्षरों में राष्ट्रीय गीत अंकित किया गया है. साथ ही देशवासियों को एक सूत्र में बांधने वाली मैथलीशरण गुप्त की लिखी हुई कविताएं भी अंकित हैं. 

भारत माता मंदिर हरिद्वार

4/6
भारत माता मंदिर हरिद्वार

उत्तराखंड के पवित्र तीर्थ स्‍थल हरिद्वार में तमाम मंदिरों और गंगा घाटों के साथ-साथ भारत माता का मंदिर भी है. भारत माता के इस अद्भुत मंदिर को देखने के लिए देश-दुनिया से लोग आते हैं. इस मंदिर की स्थापना स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि ने की थी और 1983 में तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने उद्घाटन किया था. यह मंदिर मदर इंडिया टेम्पल नाम से भी जाना जाता है. 

शूरवारों को समर्पित है 8 मंजिला मंदिर

5/6
शूरवारों को समर्पित है 8 मंजिला मंदिर

भारत माता मंदिर हरिद्वार में सप्त सरोवर क्षेत्र या सप्त ऋषि आश्रम के पास स्थित है. यह मंदिर 8 मंजिला इमारत है, जिसकती ऊंचाई 180 फीट है. इस मंदिर में देवी-देवतओं की पौराणिक कथाओं के साथ-साथ देश के स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानियों की कहानियों को समेटे हुए है. 

बेहद खूबसूरत है मंदिर परिसर

6/6
बेहद खूबसूरत है मंदिर परिसर

इस मंदिर का परिसर तो बेहद खूबसूरत है ही लेकिन इस मंदिर से हिमालय, हरिद्वार और सप्त सरोवर की सुंदरता को भी निहारा जा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़