Advertisement
trendingPhotos2182059
photoDetails1hindi

बड़े काम के हैं Gmail के ये 5 फीचर, हर यूजर को होनी चाहिए जानकारी

Hidden Features of Gmail: आज के समय में ज्यादातर लोग जीमेल का इस्तेमाल करते हैं. ईमेल की मदद से आप किसी व्यक्ति तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं. इसे बातचीत का प्रोफेशनल तरीका माना जाता है. जीमेल पर कुछ बहुत ही कमाल के फीचर्स मिलते हैं जो आपके अनुभव को और बेहतर बना सकते हैं. इन फीचर्स की मदद से यूजर को ईमेल लिखने में आसानी होगी. आइए आपको जीमेल पर मिलने वाले ऐसे पांच फीचर्स के बारे में बताते हैं, जो आपके काम आ सकते है. 

 

लेबल (Labels)

1/5
लेबल (Labels)

कल्पना कीजिए कि आपके पास एक फाइलिंग कैबिनेट है जो खुद को मैनेज कर लेता है. जीमेल का लेबल बिल्कुल यही काम करता है. अब आपको इनबॉक्स को स्क्रॉल करने की जरूरत नहीं है. आप विशेष प्रोजेक्ट्स, क्लाइंट्स या कैटेगरी के लिए कस्टम लेबल बना सकते हैं. आप एक क्लिक के साथ गैर-जरूरी ईमेल को हटा सकते हैं और सिर्फ उन्हीं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं.

 

स्नूज फॉर लेटर (Snooze for Later)

2/5
स्नूज फॉर लेटर (Snooze for Later)

हम सभी के साथ कभी न कभी ऐसा होता है की एक जरूरी ईमेल ऐसे समय में आ जाता है जब हम किसी और काम में व्यस्त होते हैं. ऐसे में हम उस ईमेल को देखना भूल जाते हैं. इस सिचुएशन में स्नूज फॉर लेटर फीचर आपकी मदद कर सकता है. स्नूज बटन दबाते ही वह ईमेल जादू की तरह आपके इनबॉक्स से गायब हो जाएगा और फिर बाद में आपके चुने हुए टाइम पर दिखाई देगा. स्नूज फॉर लेटर फीचर यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी जरूरी ईमेल भूल से न छूट जाए.

स्मार्ट कंपोज (Smart Compose)

3/5
स्मार्ट कंपोज (Smart Compose)

यह बहुत ही काम का फीचर है. यह फीचर यूजर को अच्छा ईमेल लिखने में मदद करता है. जैसे ही यूजर ईमेल टाइप करना शुरू करता है तो स्मार्ट कंपोज फीचर वाक्यों को पूरा करने के लिए सुझाव देता है. यह बहुत ही कमाल का फीचर है और आपका समय भी बचाता है. यह फीचर अपने आप वर्ड सजेस्ट करता है जिससे आप जल्दी और अच्छा ईमेल लिख सकते हैं. 

 

अंडू सेंड (Undo Send)

4/5
अंडू सेंड (Undo Send)

हम सभी के साथ कभी न कभी ऐसा होता है कि जल्दबाजी में कोई ईमेल भेज दिया और बाद में पता चला कि उसमें कोई गलती रह गई थी या कोई अटैचमेंट जोड़ना भूल गए. ऐसी सिचुएशन में यह फीचर आपकी मदद करता है. अंडू सेंड फीचर की मदद से आप ईमेल भेजने के कुछ सेकंड के भीतर उसे वापस ले सकते हैं और अपनी गलती सुधार कर उसे दोबार भेज सकते हैं. 

 

कॉन्फिडेंशल मोड (Confidential Mode)

5/5
कॉन्फिडेंशल मोड (Confidential Mode)

अगर आप ईमेल के जरिए संवेदनशील जानकारी शेयर कर रहे हैं कॉन्फिडेंशल मोड यह सुनिश्चित करता है कि आपका संदेश एक निर्धारित समय के बाद खुद-ब-खुद मिट जाए. इससे आपकी जानकारी को अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है. इस फीचर को चालू करने के बाद रिसीवर आपके ईमेल के कंटेट को कॉपी, प्रिंट, फॉरवर्ड या डाउनलोड नहीं कर पाएंगे.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़