Advertisement
trendingPhotos2344371
photoDetails1hindi

Quick Recovery From Dengue: डेंगू के मरीजों के लिए 5 रामबाण फल, तेजी से बढ़ने लगेंगे प्लेटलेट्स काउंट

बारिश के इस मौसम में भारत के कई शहरों से डेंगू के मामले सामने आने लगे हैं. यह एक बेहद ही गंभीर बीमारी है, जो हर साल हजारों लोगों को अपना शिकार बनती है. इस बीमारी में प्लेटलेट्स काउंट कम होने लगते हैं, जिसके कारण मरीज की मौत हो जाती है. आपको बता दें कि डेंगू का कोई इलाज नहीं है, बस कुछ दवाओं और खान-पान के तरीकों में बदलाव करने इस बीमारी से निजात पाया जा सकता है. आज हम इसी पर चर्चा करेंगे. हमारे आसपास कुछ ऐसे फल हैं जो डेंगू के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं. आइए उनपर एक नजर डालते है.

पपीता

1/5
पपीता

पपीता प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है. इसमें मौजूद पपीता एंजाइम डेंगू से लड़ने में मदद करता है और प्लेटलेट्स के उत्पादन को बढ़ाता है.

कीवी

2/5
कीवी

कीवी में कॉपर, पोटेशियम, विटामिन ई और विटामिन ए होता है, जो हेल्दी रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, इम्यूनिटी को बढ़ाने और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने में मदद कर सकता है.

अनार

3/5
अनार

अनार में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो डेंगू के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में भी मददगार होता है.

मौसमी

4/5
मौसमी

मौसमी विटामिन सी और फाइबर का अच्छा सोर्स है. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और प्लेटलेट्स के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है.

नारियल पानी

5/5
नारियल पानी

नारियल पानी शरीर को जरूरी मिनिरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है. ज्यादातर मामलों में, डेंगू के बाद डिहाइड्रेशन की दिक्कत होती है और नारियल पानी में पर्याप्त मिनिरल्स और नमक होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़