Advertisement
photoDetails1hindi

Winter Skin Care: सर्दियों में रूखी त्वचा से मिलेगा छुटकारा, ये 5 तेल देंगे भरपूर पोषण और खिली-खिली चमक

सर्दियों में हमारी त्वचा शुष्क हवा की वजह से रूखी हो जाती है, खासकर उन लोगों की जिनकी स्किन ड्राई होती है. कुछ लोगों की स्किन इतनी ड्राई होती है कि कई तरह के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने के बात भी रूखापन कम नहीं होता है. आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल के बारे में बताने वाले हैं, जो आपकी ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कौन-से हैं ये ऑयल.

जोजोबा ऑयल

1/5
जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल बहुत ही लाइटवेट ऑयल होता है जो हमारी स्किन के सीबम की तरह होता है. इस तेल में विटामिन इ और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में होता है. ड्राई और सेंसिटिव स्किन वालों के लिए ये तेल बहुत ही फायदेमंद होता है. 

आर्गन ऑयल

2/5
आर्गन ऑयल

इस तेल में फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. आर्गन ऑयल अपने मॉइस्चराइजिंग और एंटी एजिंग गुणों की वजह से स्किन के लिए फायदेमंद होता है, जो स्किन के रूखेपन को कम करने में मदद करता है.

बादाम का तेल

3/5
बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन ए, ई और डी से भरपूर होता है. यह ड्राई स्किन को मॉइस्चराइज और सॉफ्ट रखने में मदद करता है. आप स्किन पर बादाम के तेल की मालिश कर सकते हैं. अगर आप रात को सोते समय मालिश करेंगे तो यह ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

नारियल का तेल

4/5
नारियल का तेल

नारियल का तेल कई रूपों में हमारे लिए फायदेमंद होता है, फिर चाहे वो बालों के लिए हो या स्किन के लिए. नारियल का तेल हमारी त्वचा का लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह स्किन को नरिश रखने के साथ-साथ एलर्जी के लिए भी फायदेमंद होता है.

ऑलिव ऑयल

5/5
ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल जितना फायदेमंद खाने के लिए है उतना ही हमारी स्किन के लिए भी है. यह विटामिन इ और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो हमारी स्किन के मॉइश्चर को लॉक रखता है और स्किन को स्मूथ बनाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़