Advertisement
trendingPhotos2467014
photoDetails1hindi

घर के अंदर ही 10 हजार स्टेप्स चलने के 5 जबरदस्त तरीके, बिना बाहर जाए होंगे फिट

आजकल की व्यस्त जिंदगी में बाहर जाकर वॉक करना कई बार मुश्किल हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना घर से बाहर गए भी 10 हजार स्टेप्स आसानी से पूरे कर सकते हैं? बस कुछ स्मार्ट तरीके अपनाएं और घर में रहकर भी फिट और एक्टिव रहें. यहां हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे जबरदस्त तरीके, जिनसे आप अपने स्टेप्स का टारगेट पूरा कर सकते हैं.

फोन पर बात करते समय वॉक करें

1/5
फोन पर बात करते समय वॉक करें

फोन पर बैठकर बात करने के बजाय, खड़े होकर या चलते हुए बात करें. यह एक पुराना लेकिन प्रभावी तरीका है स्टेप्स काउंट बढ़ाने का. चाहे ऑफिस की कॉल हो या दोस्तों से बातचीत, चलते-चलते बातें करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

बालकनी में वॉक करें

2/5
बालकनी में वॉक करें

अगर आपके पास एक बड़ी बालकनी या छत है, तो सुबह के समय वहां वॉक करें. इससे आपको न केवल ताजगी भरी हवा मिलेगी, बल्कि नेचुरल धूप भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगी. पक्षियों की आवाज और हरे-भरे वातावरण को महसूस करते हुए वॉक करने से आपका मूड भी अच्छा रहेगा और आपके कदम भी बढ़ेंगे.

हर मील के बाद वॉक करें

3/5
हर मील के बाद वॉक करें

नाश्ता, लंच या डिनर के बाद वॉक करना न केवल पाचन में मदद करता है बल्कि आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखता है. भोजन के बाद 5-10 मिनट की हल्की वॉक आपके शरीर को एनर्जेटिक रखेगी और साथ ही 10 हजार स्टेप्स का टारगेट पाने में भी मदद करेगी.

अपने पसंदीदा गानों पर डांस करें

4/5
अपने पसंदीदा गानों पर डांस करें

डांसिंग न केवल मजेदार होती है बल्कि यह एक बेहतरीन वर्कआउट भी है. अपने पसंदीदा गानों पर घर के अंदर ही थिरकें और स्टेप्स काउंट को बढ़ाएं. आप ऑनलाइन डांस ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं, जो आपको साथ में कंपनी देंगे. डांसिंग एक फुल-बॉडी एक्सरसाइज है, जिससे आप कैलोरी भी बर्न करेंगे.

हर घंटे चलें

5/5
हर घंटे चलें

यदि आप लंबे समय तक ऑफिस में बैठकर काम करते हैं, तो हर घंटे थोड़ा चलना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इससे न केवल आपकी स्टेप काउंट बढ़ेगी बल्कि आपकी पॉस्चर और फिटनेस भी बेहतर होगी. छोटे-छोटे ब्रेक लें और ऑफिस या घर के अंदर थोड़ी देर घूम लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़