China में किस ताकतवर नेता को मिली देश चलाने की जिम्मेदारी? माओ के बाद है सबसे दमदार!
Advertisement

China में किस ताकतवर नेता को मिली देश चलाने की जिम्मेदारी? माओ के बाद है सबसे दमदार!

XI Jinping Latest News: चीन (China) में माओत्से तुंग (Mao Zedong) के बाद शी जिनपिंग (Xi Jinping) सबसे बड़े नेता बन गए हैं. चीन का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी एक बार फिर शी जिनपिंग को मिल गई है.

China में किस ताकतवर नेता को मिली देश चलाने की जिम्मेदारी? माओ के बाद है सबसे दमदार!

Xi Jinping President: शी जिनपिंग (Xi Jinping) तीसरी बार चीन (China) के राष्ट्रपति बन गए हैं. चीन की संसद में वोटिंग के बाद तीसरी बार शी जिनपिंग को राष्ट्रपति चुना गया. शी जिनपिंग ने चीन के राष्ट्रपति के रूप में तीसरा कार्यकाल संभाल लिया है. बता दें कि चीन की संसद ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को 5 साल का उनका तीसरा कार्यकाल देने का समर्थन किया है. जान लें कि इसी के साथ, शी जिनपिंग सीपीसी (CPC) के संस्थापक माओत्से तुंग (Mao Zedong) के बाद 5 साल के तीसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने वाले पहले चीनी नेता बन गए हैं. इससे पहले अक्टूबर, 2022 में चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) ने कांग्रेस में 69 साल के जिनपिंग को एक बार फिर से पार्टी नेता के रूप में चुना था.

जिनपिंग की पकड़ और हुई मजबूत

चीन की लीडरशिप पर शी जिनपिंग की पकड़ और मजबूत हो गई है. 3 हजार सदस्यों की संसद में शी जिनपिंग को अपार समर्थन मिला. हालांकि, इसमें हैरान होने वाली बात नहीं है क्योंकि शी जिनपिंग निर्विरोध चुने गए. उनके खिलाफ कोई और प्रत्याशी नहीं था. राष्ट्रपति बनाने के साथ ही जिनपिंग को देश सेंट्रल मिलिट्री कमीशन का चेयरमैन भी बना दिया गया है.

‘रबर स्टांप पार्लियामेंट’ की मिली मंजूरी

आपको बता दें कि चीन की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC) ने आज (शुक्रवार को) शी जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल को मंजूरी दे दी. नेशनल पीपुल्स कांग्रेस को ‘रबर स्टांप पार्लियामेंट’ कहा जाता है, क्योंकि सीपीसी के फैसलों पर वह आंख मूंदकर मुहर लगा देती है.

ताउम्र हुकूमत करेंगे जिनपिंग?

तीसरी बार चीन का राष्ट्रपति बनने के बाद अब जिनपिंग के ताउम्र हुकूमत करने की संभावना जताई जा रही है. जान लें कि शी जिनपिंग पिछले साल अक्टूबर महीने में कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस में पार्टी के महासचिव चुने गए थे. उस दौरान, कम्युनिस्ट पार्टी ने अपनी सभी टॉप पॉलिसी बॉडी के लिए नई लीडरशिप का चयन किया था.

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस का इस साल होने वाला वार्षिक सत्र भी अहम माना जा रहा है, क्योंकि इसमें चीन सरकार में 10 साल में सिर्फ एक बार होने वाले बदलावों पर मुहर लगनी है, जिसमें पीएम पद भी शामिल है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news