पाकिस्तान को बड़ी राहत, इस देश ने किया 10 करोड़ डॉलर की मदद देने का फैसला
Advertisement

पाकिस्तान को बड़ी राहत, इस देश ने किया 10 करोड़ डॉलर की मदद देने का फैसला

US Aid to Pakistan: यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पिछले साल देश में आई बाढ़ से हुए नुकसान से उबरने में पाकिस्तान की मदद के लिए लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बड़े पैमाने पर समर्थन मांगा है.

पाकिस्तान को बड़ी राहत, इस देश ने किया 10 करोड़ डॉलर की मदद देने का फैसला

Pakistan-US Relations: अमेरिका ने पाकिस्तान को 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त सहायता देने की घोषणा की है. पाकिस्तान में पिछले साल आई विनाशकारी बाढ़ के बाद पुर्नवास कार्यों को जारी रखने के लिए अमेरिका ने यह राशि देने की घोषणा की है. अब तक वाशिंगटन ने मदद के रूप में कुल 200 मिलियन अमरीकी डालर पाकिस्तान को दिए हैं.

सोमवार (स्थानीय समयानुसार) को एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि नई वित्तीय सहायता का उपयोग बाढ़ सुरक्षा और बिमारियों को दूर करने के लिए किया जाएगा. उन्होंने कहा कि फंडिंग में निगरानी, आर्थिक विकास, स्वच्छ ऊर्जा, जलवायु-स्मार्ट कृषि, खाद्य सुरक्षा और बुनियादी ढांचा पुनर्निर्माण शामिल हैं. इसके अलावा, फंडिंग में शरणार्थी-मेज़बान क्षेत्रों में बाढ़ राहत और रिकवरी प्रयासों का समर्थन करने के लिए मानवीय सहायता शामिल है.

नेड प्राइस ने कहा, ‘मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आज अमेरिका ने रिकवरी और पुनर्निर्माण के लिए 100 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त राशि देने की घोषणा की है, जिससे हमारा कुल योगदान 200 मिलियन डॉलर से अधिक हो गया है.‘

अमेरिका समर्थन देना जारी रखेगा
नेड प्राइस ने जोर देकर कहा कि अमेरिकी सरकार ने बाढ़ प्रतिक्रिया, खाद्य सुरक्षा, आपदा तैयारी और क्षमता निर्माण प्रयासों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पाकिस्तान के साथ ‘निकटता से’ काम किया है. उन्होंने जोर देकर कहा कि पाकिस्तान की बहाली और पुनर्निर्माण एक सतत प्रक्रिया होगी और संयुक्त राज्य अमेरिका अधिक ‘क्लाइमेट रेजिलिएंट फ्यूचर’ बनाने के इस्लामाबाद के प्रयासों में अपना समर्थन करना जारी रखेगा.

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में पाकिस्तान को मिले 9 बिलियन
वहीं डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, 9 जनवरी को ‘क्लाइमेट रेजिलिएंट पाकिस्तान’ पर आयोजित अंतरराष्ट्री सम्मेलन में इस्लामाबाद को विनाशकारी बाढ़ से उबरने में मदद के लिए 9 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक प्राप्त हुए.

क्लाइमेट रेजिलिएंट पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की सह-मेजबानी संयुक्त राष्ट्र और पाकिस्तानी सरकार ने जिनेवा में की थी. डॉन की खबर के मुताबिक, सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से पिछले साल विनाशकारी बाढ़ के बाद पुनर्निर्माण में पाकिस्तान का समर्थन करने का आग्रह किया.

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पिछले साल देश में आई बाढ़ से हुए नुकसान से उबरने में पाकिस्तान की मदद के लिए लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बड़े पैमाने पर समर्थन मांगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news