QUAD Meeting: आतंकवाद पर प्रहार को तैयार QUAD के 4 यार, चीन को लगी मिर्ची; कही ये बात
Advertisement
trendingNow11595044

QUAD Meeting: आतंकवाद पर प्रहार को तैयार QUAD के 4 यार, चीन को लगी मिर्ची; कही ये बात

Quad Foreign Ministers meet: क्वॉड देशों के विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद और हिंसक चरमपंथ के सभी स्वरूपों की एक सुर में निंदा की. उन्होंने आतंकी हमलों को अंजाम देने या उनकी साजिश रचने में इस्तेमाल किए जा सकने वाले आतंकी संगठनों को फंडिंग या सैन्य सहयोग की भी निंदा की.

QUAD Meeting: आतंकवाद पर प्रहार को तैयार QUAD के 4 यार, चीन को लगी मिर्ची; कही ये बात

China Reaction on QUAD: Quadrilateral Security Dialogue (QUAD) के विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए वर्किंग ग्रुप बनाने का ऐलान किया, जिससे चीन बौखला गया है. क्वॉड देशों के विदेश मंत्रियों ने शुक्रवार को एक आजाद और खुले इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए चार सदस्यों वाला ग्रुप बनाने का ऐलान किया और कहा कि यह कानून के शासन, संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और विवादों के शांतिपूर्ण निपटारे समर्थन करता है.QUAD चार देशों-भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान का एक समूह है. यह चारों देश लोकतांत्रिक हैं और बिना रुकावट समुद्री व्यापार और सुरक्षा के साझा हित का समर्थन करते हैं. पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में चीनी दखल का सीधे तौर पर जिक्र किए बिना क्वॉड विदेश मंत्रियों ने समुद्री मार्ग में नौवहन की स्वतंत्रता की अहमियत का भी उन्होंने जिक्र किया.

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, उनके जापानी समकक्ष योशिमासा हयाशी और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वॉन्ग की मुलाकात के बाद यह ऐलान किया गया. जल्द ही आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए एक QUAD वर्किंग ग्रुप बनाया जाएगा. इसका मकसद आतंकवाद के नए व उभरते स्वरूपों, कट्टरपंथ और हिंसक चरमपंथ का मुकाबला करने के उपाय तलाशना है.

बैठक में क्या हुआ?

मंत्रियों ने जी7 की जापान की अध्यक्षता, जी20 की भारत की अध्यक्षता और 2023 में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) की अमेरिकी मेजबानी के दौरान क्वॉड के मकसदों पर करीब से काम करने की प्रतिबद्धता जताई. ब्लिंकन और वॉन्ग जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए भारत में हैं, जबकि हयाशी क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने दिल्ली आए हैं.

क्वॉड देशों के विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद और हिंसक चरमपंथ के सभी स्वरूपों की एक सुर में निंदा की. उन्होंने आतंकी हमलों को अंजाम देने या उनकी साजिश रचने में इस्तेमाल किए जा सकने वाले आतंकी संगठनों को फंडिंग या सैन्य सहयोग की भी निंदा की. इनमें एक देश की सीमा पार कर दूसरे देश में किए जाने वाले आतंकी हमले भी शामिल हैं.उन्होंने 26/11 मुंबई हमले समेत पठानकोट हमले की निंदा भी की. मुंबई हमले में क्वॉड देशों के नागरिक भी मारे गए थे.

बैठक पर बौखलाया चीन

चीन ने शुक्रवार को फिर क्वॉड ग्रुप की बैठक की आलोचना की और कहा कि देशों के बीच बातचीत का मकसद शांति और विकास को आगे बढ़ाना होना चाहिए. क्वॉड पर निशाना साधते हुए चीन ने कहा कि देशों को विशिष्टता पर ध्यान देने के बजाय आपसी विश्वास और क्षेत्रीय स्थिरता में योगदान देना चाहिए. क्वॉड बैठक पर चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा,'देशों को क्षेत्रीय स्तर पर आपसी विश्वास, शांति और स्थिरता में योगदान देने के लिए और अधिक प्रयास करना चाहिए.'

(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news