Xi Jinping: कभी 9 बार रिजेक्ट हुआ था कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल होने का आवेदन, आज हैं चीन के राष्ट्रपति
Advertisement
trendingNow11821381

Xi Jinping: कभी 9 बार रिजेक्ट हुआ था कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल होने का आवेदन, आज हैं चीन के राष्ट्रपति

र Xi Jinping News: शी जिनपिंग का बजपन काफी मुश्किलों में गुजरा. राजनीतिक पारी भी उनके लिए आसान नहीं रही. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल होने के लिए भी उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. 

Xi Jinping: कभी 9 बार रिजेक्ट हुआ था कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल होने का आवेदन, आज हैं चीन के राष्ट्रपति

China News: चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव और देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की गिनती दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेताओं में होती हैं. उनके नेतृत्व में चीन 'सुपर पावर' अमेरिका तक को आंखें दिखा रहा है. उन्हें लेकर दुनिया की राय भी बंटी हुई दिखती है. पश्चिम और यूएस जहां उनकी आलोचना करते नहीं थकते. वहीं ऐसे देशों की भी कमी नहीं हैं जो शी को लेकर बेहद सहानुभूतिपूर्ण रवैया अपनाते हैं. आज हम आपको शी की जिंदगी के सफर के बारे में बताएंगे.

मुश्किलों में बीता बचपन
शी जिनपिंग का जन्म साल 1953 में हुआ था. उनके पिता माऊ त्से तुंग की पार्टी में प्रोपेगैंडा और शिक्षा मंत्री थे.शी का बचपन खासी मुश्किलों में गुजरा क्योंकि उनके पिता को लिबरल विचारों और पार्टी विरोधी गतिविधयों के कारण जेल जाना पड़ा था. 

शी का स्कूली जीवन
शी 1960 के दशक में बीजिंग नंबर 25 स्कूल और फिर बीजिंग बेई स्कूल गए. उनकी दोस्ती लियू हे से हो गई, जो उसी जिले के बीजिंग नंबर 101 स्कूल में पढ़ते थे, जो बाद में चीन के उप प्रधान मंत्री और चीन के सर्वोपरि नेता बनने के बाद शी के करीबी सलाहकार बने. मई 1966 में, सांस्कृतिक क्रांति ने शी की माध्यमिक शिक्षा में कटौती कर दी, जब छात्रों द्वारा अपने शिक्षकों की आलोचना करने और उनसे लड़ने के लिए सभी माध्यमिक कक्षाएं रोक दी गईं. 

कम्युनिस्ट पार्टी से शुरुआती जुड़ाव
1969 में वह माओत्से तुंग के डाउन टू द कंट्रीसाइड मूवमेंट में शामिल हुए. उन्हें लियांगजियाहे गांव, वेनानी, यानचुआन काउंटी, यानान, शानक्सी में करने के लिए भेजा गया. उन्होंने लियांगजियाहे के पार्टी सचिव के रूप में काम किया, जहां वे एक गुफा वाले घर में रहते थे. जो लोग उन्हें जानते थे उनके अनुसार, इस अनुभव ने उन्हें ग्रामीण गरीबों के साथ जुड़ाव महसूस कराया. कुछ महीनों के बाद, ग्रामीण जीवन को सहन करने में असमर्थ होने पर, वह बीजिंग भाग गए.

शी को किया गया गिरफ्तार
ग्रामीण इलाकों से भगोड़ों पर कार्रवाई के दौरान शी को गिरफ्तार कर लिया गया और खाई खोदने के लिए एक कार्य शिविर में भेज दिया गया, लेकिन बाद में वह गांव लौट आए और यहां उन्होंने कुल सात साल बिताए. इसके बाद वह 1974 में एक बार फिर कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य बने.

शी ने 1975 से लेकर 1979 तक शी ने बीजिंग के प्रतिष्ठित शिंघुआ विश्वविद्यालय से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की.

9 बार रिजेक्ट हुआ सीसीपी में शामिल होने का आवेदन
सात बार रिजेक्शन के बाद, शी 1971 में अपने आठवें प्रयास में एक स्थानीय अधिकारी से दोस्ती करने के बाद चीन की कम्युनिस्ट यूथ लीग में शामिल होने में कामयाब रहे. 1972 में प्रीमियर झोउ एनलाई द्वारा आदेशित पारिवारिक पुनर्मिलन के कारण वह अपने पिता से दोबारा मिले.

1973 से, उन्होंने सीसीपी में शामिल होने के लिए दस बार आवेदन किया और अंततः 1974 में अपने दसवें प्रयास में उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया.

शी का राजनीतिक सफर
शी चीन के तटीय प्रांतों में राजनीतिक रूप से मजबूत होने लगे. 2002 से 2007 तक  झेजियांग के गवर्नर और पार्टी सचिव बनने से पहले, वह 1999 से 2002 तक फ़ुज़ियान के गवर्नर रहे थे.

शंघाई के पार्टी सचिव, चेन लियानग्यू की बर्खास्तगी के बाद, शी को 2007 में एक संक्षिप्त अवधि के लिए उनकी जगह लेने के लिए स्थानांतरित कर दिया गया था. बाद में वह उसी वर्ष सीसीपी की पोलित ब्यूरो स्थायी समिति (पीएससी) में शामिल हो गए और अक्टूबर 2007 में केंद्रीय सचिवालय के पहले सचिव के रूप में कार्य किया.

2008 में, उन्हें सर्वोपरि नेता के रूप में हू जिंताओ के उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया गया.

Trending news