Advertisement
trendingPhotos1288968
photoDetails1hindi

China Taiwan News: महाशक्तिशाली है चीन लेकिन ताइवान भी नहीं कम, बेड़े में हैं मौत की नींद सुलाने वाले ये घातक हथियार

Taiwan's Weapons List: दक्षिण-पूर्व एशिया में तनातनी बढ़ गई है. चीन (China) और ताइवान (Taiwan) आमने-सामने हैं. गुरुवार को चीन ने युद्धाभ्यास (China Military Exercise) किया और ताइवान की सीमा के पास मिसाइल भी दागी. हालांकि, ताइवान पहले ही साफ कर चुका है कि वो चीन से डरने वाला नहीं है. ताइवान एक स्वतंत्र देश है और चीन के दबाव में नहीं आएगा. हालांकि, चीन, ताइवान को अपना हिस्सा बताता है और उसके एक स्वतंत्र देश होने से इनकार करता रहा है. चीन, ताइवान को अंजाम भुगतने की धमकी दे रहा है, ऐसे में युद्ध के बादल मंडरा रहे हैं. आइए जानते हैं अगर चीन और ताइवान के बीच युद्ध हुआ तो ताइवान किन खतरनाक हथियारों की मदद से चीन को टक्कर दे सकता है.

1/5

बता दें कि ताइवान (Taiwan) के पास खतरनाक जंगी जहाज Tuo Chiang Corvette है, जो पलक झपकते ही समुद्र में दुश्मन को तबाह कर देता है. इस जंगी जहाज को ताइवान में ही बनाया गया है. जंगी जहाज Tuo Chiang Corvette की स्पीड 83 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह 60.4 मीटर लंबा और 14 मीटर चौड़ा है. इसमें 41 क्रू सवार हो सकते हैं. इसकी क्रजिंग रेंज अधिकतम 3700 किलोमीटर है.

2/5

ताइवान (Taiwan) के पास शॉर्ट रेंज मिसाइल AIM-9 Sidewinder भी है. हवाई जंग में इसका इस्तेमाल चीन (China) के खिलाफ ताइवान बखूबी कर सकता है. AIM-9 Sidewinder की रफ्तार 3000 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा है. अमेरिका (US) में इस शॉर्ट रेंज मिसाइल AIM-9 Sidewinder का निर्माण हुआ है. इस मिसाइल की मदद से ताइवान हवा में चीन को कड़ी टक्कर दे सकता है.

3/5

गौरतलब है कि ताइवान (Taiwan) के पास शॉर्ट रेंज एंटी एयरक्राफ्ट और एंटी मिसाइल वेपन सिस्टम के रूप में RIM-7 Sea Sparrow भी है. इसकी मदद से ताइवान, चीन के फाइटर एयरक्राफ्ट, मिसाइल और जंगी जहाजों पर हमला बोल सकता है. RIM-7 Sea Sparrow दुश्मनों पर 4 हजार किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा की रफ्तार से हमला कर सकता है.

4/5

चीन (China) को चुनौती देने के लिए ताइवान (Taiwan) के पास M109 Paladin Self Propelled Howitzer तोप भी है. इसको चलाने में 6 क्रू की जरूरत पड़ती है. यह हर मिनट में चार गोले दाग सकती है. इसके अलावा ताइवान को अमेरिका के M1 Abrams Tanks भी मिल जाएंगे, जिनकी मदद से चीन को कड़ी टक्कर देने में ताइवान सक्षम होगा.

5/5

हालांकि, चीन (China) और ताइवान (Taiwan) की सेना की तुलना करें तो बड़ा फर्क दिखाई देता है. चीनी थल सेना में 9 लाख 65 हजार जवान हैं. वहीं, ताइवान की थल सेना में 94,000 जवान ही हैं. चीन नेवी में 2 लाख 60 हजार जवान हैं तो ताइवान नेवी में सिर्फ 40 हजार हैं. चीन की एयरफोर्स की क्षमता 3 लाख 95 हजार है तो वहीं ताइवान एयरफोर्स में 35 हजार जवान हैं. चीन के पास 5400 टैंक, 3227 से ज्यादा एयरक्राफ्ट और 59 सबमरीन हैं तो वहीं, ताइवान के पास 650 टैंक, 504 से ज्यादा एयरक्राफ्ट और 4 सबमरीन हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़