PAKISTAN से 16 भिखारी भीख मांगने जा रहे थे सऊदी अरब, फ्लाइट से उतारा गया, चल रहा है बड़ा खेल
Advertisement

PAKISTAN से 16 भिखारी भीख मांगने जा रहे थे सऊदी अरब, फ्लाइट से उतारा गया, चल रहा है बड़ा खेल

Pakistan News: सऊदी अरब जाने वाली फ्लाइट से 16 'भिखारियों' को उतारा गया है. ये सभी भिखारी तीर्थयात्री के भेष में सऊदी अरब जा रहे थे.

PAKISTAN से 16 भिखारी भीख मांगने जा रहे थे सऊदी अरब, फ्लाइट से उतारा गया, चल रहा है बड़ा खेल

Pakistan beggars: कंगाल पाकिस्तान की हालत दिन प्रतिदिन और खराब होती जा रही है. इसका जीता-जागता उदाहरण सऊदी अरब जा रही फ्लाइट में देखने को मिला है. इस फ्लाइट में पाकिस्तान के 16 भिखारी पकड़े गए हैं. जो तीर्थयात्रियों का भेष धरकर सऊदी अरब पहुंचना चाहते थे. इन सभी की पहचान कर इन्हे फ्लाइट से उतार दिया गया. संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने दो दिन पहले मुल्तान हवाई अड्डे पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया.

ये सभी पाकिस्तानी भिखारी सऊदी अरब जाने वाली फ्लाइट से उमरा तीर्थयात्रियों के भेष में थे. एफआईए के अनुसार समूह में एक बच्चे, 11 महिलाओं और चार पुरुषों सहित 16 लोग शामिल थे, जो उमरा वीजा पर यात्रा कर रहे थे. आव्रजन प्रक्रिया के दौरान एफआईए अधिकारियों ने उन यात्रियों से पूछताछ की जिन्होंने कबूल किया कि वे भीख मांगने के लिए केएसए जा रहे थे.

उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उन्हें भीख से होने वाली कमाई का आधा हिस्सा अपनी यात्रा व्यवस्था में शामिल एजेंटों को देना होगा. उमरा वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद उन्हें पाकिस्तान लौटना था. एफआईए मुल्तान सर्कल ने यात्रियों को आगे की पूछताछ और कानूनी कार्रवाई के लिए गिरफ्तार कर लिया.

यह गिरफ़्तारी प्रवासी पाकिस्तानियों और मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रवासी पाकिस्तानियों पर सीनेट समिति को यह खुलासा करने के एक दिन बाद हुई कि भिखारियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अवैध चैनलों के माध्यम से विदेशों में तस्करी किया जाता है. मंत्रालय के सचिव ने सीनेट पैनल को बताया कि विदेशों में पकड़े गए 90 प्रतिशत भिखारी पाकिस्तान के हैं.

उन्होंने कहा था, "इराकी और सऊदी दोनों राजदूतों ने इन गिरफ्तारियों के कारण जेलों में भीड़भाड़ की सूचना दी है." बता दें कि मुस्लिम देशों में 90 प्रतिशत भिखारी सिर्फ पाकिस्तान के हैं. इस मसले को लेकर सऊदी अरब और अन्य देशों ने पाकिस्तान को हिदायत भी दी है.

Trending news