Imran Khan: ‘गिफ्ट टेंपरिंग’ ने इमरान खान को राजनीति की पिच से किया आउट, 14 करोड़ के 58 तोहफे सिर्फ 3.8 करोड़ में बेचे
Advertisement
trendingNow11405953

Imran Khan: ‘गिफ्ट टेंपरिंग’ ने इमरान खान को राजनीति की पिच से किया आउट, 14 करोड़ के 58 तोहफे सिर्फ 3.8 करोड़ में बेचे

Imran Khan News: तोशखाने मामले में पाकिस्तान चुनाव आयोग ने पाक के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की संसद सदस्यता रद्द कर दी है, साथ ही उनके चुनाव लड़ने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि क्या यह सिर्फ एक घड़ी की हेराफेरी है या इमरान ने और भी खेल किया है. आइए जानते हैं कितना बड़ा है ये खेल.

इमरान खान

Pakistan Political Crisis: तोशखाने मामले में पाकिस्तान चुनाव आयोग की ओर से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर की गई कार्रवाई के बाद पूरे देश में बवाल मचा हुआ है. इमरान खान के समर्थक पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं. शुक्रवार रात पाकिस्तान चुनाव आयोग के दफ्तर के बाहर फायरिंग भी की गई. कई जगह से आगजनी की खबरें भी आ रही हैं. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि बात सिर्फ एक घड़ी की हेराफेरी की है या इमरान ने और भी खेल किया है. विपक्ष तोशखाने में बड़े हेरफेर का आरोप इमरान खान पर लगाता रहा है. आइए जानते हैं कितना बड़ा है ये खेल.

इमरान खान को मिले 58 गिफ्ट

दरअसल, तोशखाना उसे कहते हैं जहां पीएम को वितेशी नेताओं से मिले गिफ्ट को जमा कराना होता है. इमरान खान पर आरोप है कि उन्होंने तोशखाने के गिफ्ट को न सिर्फ बेचा बल्कि पैसों में भी हेरफेर की. यानी जो पैसे गिफ्ट को बेचकर मिले उन्हें सरकारी खजाने में जमा ही नहीं किया. रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान को कुल 58 गिफ्ट मिले थे, जिनकी कीमत करीब 14 करोड़ रुपये थी, लेकिन उन्होंने इन गिफ्ट को 3.8 करोड़ रुपये में बेच दिया. जिन गिफ्ट को बेचा गया उनमें हीरे के आभूषण सेट, कंगन, महंगी कलाई घड़ी, एक महंगा पेन, एक जोड़ी कफलिंक, एक अंगूठी व अन्य कीमती सामान शामिल हैं.

कई गिफ्ट्स में की गड़बड़ी

इसके अलावा गिफ्ट्स में एक बॉक्स भी था, जिसमें एक हार, ब्रेसलेट और एक जोड़ी झुमके होने की बात कही जा रही है. इसकी कुल कीमत करीब 2.3 करोड़ रुपये थी, लेकिन आरोप है कि पूर्व पीएम ने इन्हें 1.5 करोड़ रुपये में बेच दिया. इसी तरह एक रोलेक्स घड़ी जिसकी कीमत 30 लाख रुपये थी, को अक्टूबर 2018 में उन्होंने करीब 7 लाख 54 हजार रुपये में बेच दिया. कहा जा रहा है कि उन्होंने 15 लाख रुपये वाली एक और रोलेक्स घड़ी सिर्फ 2 लाख 94 हजार रुपये देकर अपने पास रख ली थी. इन सबसे अलग उन्होंने कई दूसरे गिफ्ट्स को भी 17 लाख रुपये में बेचा, लेकिन इसके लिए उन्होंने सिर्फ 3 लाख 38 हजार 600 रुपये का भुगतान किया गया. इमरान खान ने 14 करोड़ रुपये के गिफ्ट के लिए सिर्फ 3.8 करोड़ रुपये का भुगतान किया. जबकि करीब 8 लाख के गिफ्ट बिना पेमेंट के अपने पास रख लिए. इन्हीं गड़बड़ी की वजह से पाकिस्तान चुनाव आयोग ने उनकी संसद सदस्यता खत्म कर दी है और चुनाव लड़ने पर भी रोक लगा दी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news