Erica Robin: पाकिस्तान में Beauty Queen के साथ Dirty Game, एरिका रॉबिन पर क्यों भड़के कट्टरपंथी?
Advertisement
trendingNow11880666

Erica Robin: पाकिस्तान में Beauty Queen के साथ Dirty Game, एरिका रॉबिन पर क्यों भड़के कट्टरपंथी?

Erica Robin Miss Universe Pakistan: संकेट के दौर से गुजर रही पाकिस्तानी आवाम को दो वक्त की रोटी नसीब होना भी चुनौती बन चुका है. महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी ने पाकिस्तान की कमर तोड़कर रख दी है. लेकिन क्या आपको पता है कि पाकिस्तान के हुक्मरानों को इस वक्त किस बात की चिंता खाए जा रही है?

Erica Robin: पाकिस्तान में Beauty Queen के साथ Dirty Game, एरिका रॉबिन पर क्यों भड़के कट्टरपंथी?

Erica Robin Miss Universe Pakistan: संकेट के दौर से गुजर रही पाकिस्तानी आवाम को दो वक्त की रोटी नसीब होना भी चुनौती बन चुका है. महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी ने पाकिस्तान की कमर तोड़कर रख दी है. लेकिन क्या आपको पता है कि पाकिस्तान के हुक्मरानों को इस वक्त किस बात की चिंता खाए जा रही है? वो इस बात से परेशान हैं कि पाकिस्तान की एक लड़की ने किसी Beauty Contest में हिस्सा कैसे ले लिया? पाकिस्तान की सरकार और कट्टरपंथियों ने इन दिनों एक Beauty Peagent को लेकर आसमान सिर पर उठाया हुआ है .

दरअसल हुआ ये है कि 14 सितंबर को maldives में Miss Universe Pakistan प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. जिसमें पाकिस्तान की तरफ से 24 साल की model erica robin ने Miss Universe Pakistan 2023 का खिताब जीता. अब वो Miss Universe contest में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगी. ये पहली बार होगा जब पाकिस्तान से कोई महिला Miss Universe contest में हिस्सा लेंगी.

fallback

 

ये किसी भी पाकिस्तानी के लिए गर्व की बात होनी चाहिए थी, लेकिन हो रहा है इसका बिलकुल उलटा. कट्टरपंथी मौलानाओं से लेकर कार्यवाहक प्रधानमंत्री तक ने Erica Robin को बधाई देने के बजाय इस बात की जांच कराना जरूरी समझा है कि आखिर ऐसा हो कैसे गया? कितनी अजीब सी बात है कि पाकिस्तान की सरकार को ये हजम ही नहीं हो रहा कि पाकिस्तान की कोई बेटी, miss Universe जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में हिस्सा ले.

हद तो ये हो गई कि पाकिस्तान की सरकार ने खुफिया एजेंसी ISI को ही इस बात की जांच करने का आदेश दे दिया है कि आखिर पाकिस्तान की एक लड़की. miss Universe प्रतियोगिता में Select कैसे हो गई. पाकिस्तान में एरिका रॉबिन मिस यूनिवर्स पाकिस्तान क्या बनीं, बवाल मच गया.

पाकिस्तान के सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने कहा है कि पाकिस्तान की सरकार ने किसी को भी मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के लिए नामजद नहीं किया है. मुर्तजा सोलांगी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि सरकार और पाकिस्तान की नुमाइंदगी रियासत और सरकारी संस्थाएं करती हैं हमारी सरकार ने किसी दूसरी रियासत और निजी संस्था को ऐसी किसी प्रतियोगिता के लिए नामजद नहीं किया है और ना ही कोई ऐसा शख्स, संस्था बिना इजाजत ऐसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकता है.

fallback

एरिका की कामयाबी तो पाकिस्तान के लिए फक्र की बात होनी चाहिए थी. पाकिस्तान सरकार की तरफ से एरिका रॉबिन को सम्मानित किया जाना चाहिए था. एरिका को रोल मॉडल बनाना चाहिए था, लेकिन हो इसका बिल्कुल उलटा  हो रहा है. अब समझिए ये सब हुआ कैसे.

- मिस यूनिवर्स ब्यूटी पेजेंट हर साल अलग-अलग देशों में ऑर्गनाइज होता है.
- मेन इवेंट के पहले हर देश में इंटरनल ब्यूटी कॉन्टेस्ट होता है.
- इसको जीतने वाली लड़की मेन इवेंट में अपने देश को रिप्रेजेंट करती है.
- यही इवेंट पाकिस्तान में विरोध के डर से मालदीव में ऑर्गनाइज किया गया था. जिसे दुबई की एक कंपनी ने आयोजित किया था.

कंगाल पाकिस्तान भीख मांगने के लिए कटोरा पकड़कर तो घूम सकता है. लेकिन अपने देश की एक मॉडल की कामयाबी पर उसे शर्म महसूस होती है. यहां खोट सरकार से लेकर लोगों तक की सोच में है. सरकार और कट्टपंथी मौलानाओं की बौखलाहट की एक वजह एरिका का क्रिश्चियन होना भी है, जिन्हें पाकिस्तान में खत्म करने की साजिश बहुत लंबे समय से होती रही है.

- 24 साल की एरिका रॉबिन पाकिस्तान की मॉडल हैं.
- एरिका का जन्म कराची के एक ईसाई परिवार में हुआ था.
- वर्ष 2014 में कराची से एरिना ने ग्रैजुएशन किया.

मॉडलिंग के अलावा, एरिका ने फ्लो डिजिटल में असिस्टेंट मैनेजर के तौर पर भी काम किया है. एरिका ने पहली मिस यूनिवर्स पाकिस्तान बनकर हजारों लाखों लड़कियों के लिए एक रास्ता खोल दिया है. लेकिन पाकिस्तान में मजहबी सोच हमेशा महिलाओं की तरक्की के रास्ते में ब्रेकर बनकर खड़ी हो जाती है. इसीलिए पाकिस्तान की सरकार और यहां के कट्टरपंथियों को एरिका की कामयाबी की बजाए अपनी बेइज्जती दिख रही है. जिसके वो खुद कसूरवार हैं.

fallback

पाकिस्तान में महिलाओं की स्थिति अफगानिस्तान की महिलाओं से भी बदतर है. यानि महिलाओं को लेकर पाकिस्तान की सरकार, यहां के कट्टरपंथी, तालिबान से भी ज्यादा खतरनाक है. Human Rights Watch की वर्ष 2022 की रिपोर्ट बताती है कि पाकिस्तान में महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार, बलात्कार, हत्या, acid attack, घरेलू हिंसा और जबरन विवाह जैसी समस्या आम बात है. वैश्विक महिला शांति और सुरक्षा सूचकांक में 170 देशों की सूची में पाकिस्तान 167वें स्थान पर है.

यहां की सरकार और कट्टरपंथी मौलानाओं ने एक ऐसी मजहबी दीवार खड़ी कर रखी है जिससे बाहर निकलना महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल है. जो इन बंधनों को तोड़कर बाहर आता है उसका हश्र Erica Robin जैसा कर दिया जाता है. जिन्हें Miss Universe Pakistan बनने के बाद भी जांच का सामना करना पड़ रहा है.

Trending news