Taiwan: क्या ताइवान के खिलाफ हमला के लिए तैयार है चीन, डॉक्यूमेंट्री से अफवाह का बाजार गर्म
Advertisement
trendingNow11811337

Taiwan: क्या ताइवान के खिलाफ हमला के लिए तैयार है चीन, डॉक्यूमेंट्री से अफवाह का बाजार गर्म

China Taiwan issue: चीन ने हाल ही में डॉक्यूमेंट्री प्रसारित किया था जिसमें अपनी सेना की तैयारियों को दिखाया था. उस वीडियो के बाद इस तरह की खबरें आने लगी कि ताइवान के खिलाफ वो कुछ बड़ा करने वाला है.

Taiwan: क्या ताइवान के खिलाफ हमला के लिए तैयार है चीन, डॉक्यूमेंट्री से अफवाह का बाजार गर्म

China Taiwan Conflict: चीन और ताइवान के बीच तनातनी किसी से छिपी नहीं है. हाल ही में अमेरिका ने जब ताइवान के लिए सैन्य पैकेज का ऐलान किया तो चीन भड़क उठा. शी जिनपिंग सरकार ने सीधे तौर पर अमेरिका से कहा कि इतिहास से सबक लेने की जरूरत है. अनावश्यक तनाव बढ़ाने से परहेज करे. इन सबके बीच पीएलए की 96वीं वर्षगांठ पर चीन ने एक डॉक्यूमेंट्री के जारी किया उसमें चीनी सैनिकों को शपथ लेते दिखाया गया है कि जरूरत पड़ने पर वो अपने प्राणों की बलि दे देंगे. यही नहीं यह भी दिखाया गया कि अगर ताइवान से युद्ध के हालात बने तो चीनी सेना किसी भी समय और क्षण तैयार है.

1 अगस्त को प्रसारित हुई थी डॉक्यूमेंट्री

झू मेंग नाम से यह डॉक्यूमेंट्री 8 हिस्सों में है जिसका पहला हिस्सा सीसीटीनी ने 1 अगस्त को दिखाया था. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक यह भी दिखाया गया कि चीनी एयरफोर्स जरूरत पड़ने पर कहीं भी जबरदस्त तरीके से आक्रमण के लिए तैयार है. ली पेंग ने कहा कि अगर दुश्मन के खिलाफ लड़ाई में उनके सभी हथियार खत्म हो गए वैसी सूरत में उनके लड़ाकू विमान अंतिम मिसाइल की तरह होंगे. बता दें कि वैंग हई स्क्वाड्रन में ली पेंग तैनात हैं और जे -20 फाइटर के पायलट हैं. यह पीएलए की ईस्टर्न थियेटर कमांड के दायरे में आती हैं. ईस्टर्न कमांड ताइवान के खिलाफ मुख्य फोर्स है. 

चीन का हिस्सा है ताइवान

ताइवान को चीन अपना हिस्सा मानते हैं और इस बात पर बल देते हैं कि अगर ताइवान को वापस लेने के लिए बल प्रयोग की जरूरत होगी तो हिचकेंगे नहीं. चीन के ड्रोन और फाइटर जेट अक्सर ताइवान में दाखिल हो जाते हैं. पीएलए नेवी से जुड़े झू वेंग के मुताबिक अगर लड़ाई का आगाज हुआ और हालात बिगड़े तो हम लोग खुद अपनी मुख्य फोर्स के लिए रास्ता तैयार करेंगे. चीन ने इसी साल अप्रैल के महीने में  Joint Sword सैन्य अभ्यास ताइवान के आसपास किया था. बता दें कि ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने उस वक्त अमेरिका का दौरा किया था.

 

Trending news