Qin Gang: 'हमारे राजनयिकों को भेड़ियों के साथ डांस करना चाहिए', ऐसा क्यों बोले नए नवेले चीनी विदेश मंत्री किन गैंग
Advertisement
trendingNow11601522

Qin Gang: 'हमारे राजनयिकों को भेड़ियों के साथ डांस करना चाहिए', ऐसा क्यों बोले नए नवेले चीनी विदेश मंत्री किन गैंग

China Wolf Warrior diplomacy: चीन के नए नवेले विदेश मंत्री किन गैंग (Qin Gang) की सोशल मीडिया पर की गई एक टिप्पणी वायरल हो रही है. किन गैंग इस वीडियो में चीनी राजनयिकों को कूटनीति का पाठ पढ़ाते नजर आए, जिसमें उन्होंने भेड़ियों का हवाला देते हुए जो बात कही अब उसके मायने निकाले जा रहे हैं.

चीनी विदेश मंत्री (फोटो: AFP)

Qin Gang Wolf Warrior diplomacy China: विस्तारवादी चीन की फितरत पर भरोसा नहीं किया जा सकता है. युद्ध और कूटनीति में सब जायज होता है इसे ध्येय वाक्य मामने वाले चीन के विदेश मंत्री किन गैंग ने अपने राजनयिकों को भेड़ियों से कूटनीति के गुर सीखने की नसीहत दी है. गैंग ने चीनी संसद की एक सालाना संसदीय बैठक को संबोधित करते हुए अपनी टिप्पणी में कहा कि हमारे डिप्लोमेट्स को भेड़ियों के साथ डांस करना चाहिए. 

चीन भविष्य में क्या करने जा रहा है?

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) और चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस की वार्षिक बैठक ( CPPCP) चीन का वो अहम राजनीतिक आयोजन होता है, जिसके मंथन के नतीजों का असर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मोर्चे दोनों पर पड़ता है. क्योंकि इसी बैठक में आने वाले साल के लिए नीतिगत प्राथमिकताओं को तय किया जाता है. ऐसे में गैंग के भेड़ियों वाले बयान को उनकी भविष्य की विदेश नीति से जोड़ कर देखा जा रहा है.

पश्चिमी मीडिया को जवाब!

चीन के नए विदेश मंत्री किन गैंग ने मंगलवार को अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिका को आड़े हाथों लिया था. इसके बाद पश्चिमी देशों की मीडिया ने गैंग पर तल्ख टिप्पणी की थी. ऐसे में एक सवाल का जवाब देते हुए किन ने कहा,  'जब मैं अमेरिका में चीन का राजदूत बना तो पश्चिमी मीडिया ने कहा था कि 'वुल्फ वॉरियर' आ गया है. मैंने 2021 से 2023 तक राजदूत के रूप में कार्य किया. अब जब मैं वापस आ गया हूं और विदेश मंत्री का पद संभाला है, तो वे अब मुझे क्या कहेंगे मैं इस पर टिप्पणी नहीं करूंगा.'

कूटनीति पर गैंग का दर्शन!

गैंग ने कहा कि, 'ये कथित 'वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी' एक प्रपंच और जाल है जिसका ताना बाना बुनने वाले लोग चीन और चीनी कूटनीति को नहीं समझते हैं या वो अपने गुप्त इरादों की वजह से हम पर ऐसे आरोप लगाते हैं. कन्फ्यूशियस ने 2000 साल पहले कहा था कि दया का बदला दया से दिया जाना चाहिए, और दुश्मनी का बदला न्याय से चुकाया जाना चाहिए. चीन की कूटनीति दया और परोपकार से भरी है, लेकिन जब भेड़िये हमारे रास्ते में आते हैं और हमला करते हैं, तो चीनी राजनयिकों को अपने देश की रक्षा के लिए उनके साथ बिना डरे मुकाबला करना चाहिए.'

वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी

'वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी' पश्चिमी मीडिया में कूटनीति की एक नई शैली का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द है. चीन में सन 2020 के आसपास, 'वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी' शब्द, चीन की विदेशी कूटनीति की शैली के लिए पश्चिमी मीडिया का मूलमंत्र बन गया था. जिसकी थीम चीनी एक्शन ब्लॉकबस्टर्स मूवी 'वुल्फ वॉरियर' और इसके सीक्वल 'वुल्फ वॉरियर II' से ली गई थी. आपको बताते चलें कि एक्टर वू जिंग की ये फिल्म विशेष सैन्य बलों के सैनिक लेंग फेंग की कहानी है, जो अफ्रीका में गृहयुद्ध के दौरान चीनी नागरिकों की सहायता करते हुए क्रूर विदेशी भाड़े के सैनिकों से लड़ता है.

Trending news