China News: कोरोना पर दुनिया को धोखा दे रहे चीन से आई ऐसी तस्वीरें, जिन्हें देख हैरान हुए जा रहे हैं लोग
Advertisement

China News: कोरोना पर दुनिया को धोखा दे रहे चीन से आई ऐसी तस्वीरें, जिन्हें देख हैरान हुए जा रहे हैं लोग

China Ice and Snow Festival: यूं तो चीन के हार्बिन शहर में Ice and Snow Festival फेस्टिवल 38 सालों से मनाया जा रहा है. कोरोना की वजह से पिछले दो सालों से इसका आयोजन नहीं हो रहा था. लेकिन ज़ीरो कोविड पॉलिसी में छूट देने के बाद इस बार मानों लोगों का डर खत्म हो गया है.

Harbin Ice and Snow Festival 2023 Photo China daily

Harbin Ice and Snow Festival: चीन से आपने कोरोना की दिल दहला देने वाले कई तस्वीरें देखी होंगी. अलग अलग रिपोर्ट्स के अनुसार वहां रोज़ाना लाखों लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं, जबकि मौतों के आंकड़े भी काफी ज्यादा हैं. लेकिन अब हम चीन के बारे में आपको वो बताने जा रहे हैं जिसे देखकर और समधकर आपको ये लगेगा कि चीन में शायद कोरोना है ही नहीं या अगर है भी तो लोग उसे अब इग्नोर कर रहे हैं.

Ice and Snow Festival China आइस फेस्ट की धूम

दरअसल उत्तरी चीन के हार्बिन शहर में Ice and Snow Festival पिछले 38 सालों से मनाया जा रहा है. कोरोना की वजह से पिछले दो सालों से इसका आयोजन नहीं हो रहा था. लेकिन चीन सरकार के ज़ीरो कोविड पॉलिसी में छूट देने के बाद एक बार इस फ़ेस्टिवल में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है. इस फेस्टिवल के लिए करीब 200 एकड़ इलाक़े में बर्फ़ का एक पूरा शहर बसाया गया है, जहां लोग  कोरोना का खतरा भूल कर यहां पहुंच रहे हैं और जमकर मस्ती कर रहे हैं.

fallback
(China Ice Festival 2023)

'यहां सब कुछ बर्फ का मानो बर्फ ही जीवन है'

यहां बर्फ़ से अलग अलग तरह की कृतियां, मूर्तियां बनाई गई हैं, इसके अलावा दुनिया की कई मशहूर इमारतों की नकल भी तैयार की गई है. इसके लिए यहां क़रीब 35 लाख क्यूबिक फ़ीट आइस और करीब 17 लाख क्यूबिक फ़ीट स्नो यानी बर्फ़ इस्तेमाल की गई है. सैलानियों के लिए इस बार यहां लंदन आई की तर्ज़ पर एक जायंट वील भी लगाया गया है, जिसमें बैठ कर सैलानी बर्फ़ के इस पूरे शहर के नज़ारे देख सकते हैं.

दुनिया के सबसे ठंडे शहरों में शुमार है हार्बिन सिटी

चीन का ये शहर दुनिया के सबसे ठंडे इलाक़ों में माना जाता है और कई बार तो वहां पारा जीरो से 35 डिग्री नीचे चला जाता है. लेकिन इस मौसम का यहां के लोगों ने पूरा इस्तेमाल किया और इस इंटरनैशनल फेस्ट की शुरुआत हुई और इस बार भी इस खास त्योहार में लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है. लेकिन हार्बिन की ये तस्वीरें देख दुनिया इसलिए हैरान हो रही है क्योंकि ये उसी चीन की तस्वीरें हैं, जहां कोरोना का 1 केस आने पर पूरा इलाका सील कर दिया जाता था. लेकिन अब जब कोरोना के रोजाना लाखों केस आ रहे हैं, तो लोग बेखौफ हो कर हार्बिन में बर्फ़ के शहर में मस्ती कर रहे हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news