दुनिया का सबसे अधिक ऊंचाई वाला ATM, कभी नहीं होती कैश की कमी, जानें इसके बारे में सबकुछ
Advertisement
trendingNow11598862

दुनिया का सबसे अधिक ऊंचाई वाला ATM, कभी नहीं होती कैश की कमी, जानें इसके बारे में सबकुछ

Highest altitude ATM: भारत में सबसे अधिक ऊंचाई वाले एटीएम की बात करें तो यह सिक्किम में स्थित है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे ऊंचाई वाला एटीएम कहां स्थित है. इसका जवाब है पाकिस्तान.

दुनिया का सबसे अधिक ऊंचाई वाला ATM, कभी नहीं होती कैश की कमी, जानें इसके बारे में सबकुछ

Highest altitude ATM: भारत में सबसे अधिक ऊंचाई वाले एटीएम की बात करें तो यह सिक्किम में स्थित है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे ऊंचाई वाला एटीएम कहां स्थित है. इसका जवाब है पाकिस्तान. भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में कैश मशीन पाक-चीन के बीच उत्तरी पाकिस्तान के खुंजराब दर्रे में 4693 मीटर (15,396 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है. इसका संचालन सोलर पॉवर और एयर टर्बाइनों से होता है.

इसका निर्माण 2016 में नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान (एनबीपी) ने किया था. इस स्थापित करने में चार महीने का समय लग गया था. यह सौर और पवन ऊर्जा से चलने वाली मशीन इस सीमा को पार करने वाले निवासियों और कर्मचारियों की मदद करती है. इसके अलावा दुनिया भर के साहसिक यात्री भी लेन-देन करते समय इसके साथ तस्वीरें लेने के लिए इस एटीएम पर जाते हैं.

एटीएम रणनीतिक रूप से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीईपीईसी) पर स्थित है. यह चौबीसों घंटे चालू रहता है और सर्दियों के मौसम में विशेष ध्यान आकर्षित करता है. सोस्ट सिटी में स्थित एक अन्य शाखा द्वारा एटीएम का रखरखाव और निगरानी की जाती है. बैंक अधिकारी के अनुसार कैश की निर्बाध उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मशीन की देखरेख उसकी नजदीकी शाखा द्वारा की जाती है.

यह एटीएम कैश विड्रॉल, बिलों के डिजिटल भुगतान और फंड ट्रांसफर जैसी सुविधाएं भी देता है. सर्दियों के दौरान जब तापमान शून्य डिग्री से नीचे चला जाता है तो एटीएम को निर्बाध सेवाओं के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 15 दिनों में करीब 40 से 50 लाख रुपये निकाले जाते हैं. उच्च दबाव और ऊंचाई के बावजूद लोग और यात्री विशेष रूप से इस एटीएम में पैसे निकालने आते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news